हफ्ते के किस दिन प्रकाशित होता था उदंत मार्तंड

By: May 30th, 2024 11:35 am

30 मई का इतिहास

कंपीटिशन के दौर में आज का युवा बेहतर भविष्य की कल्पना कर रहा है। कोई अफसर बनना चाहता है, तो कोई इंजीनियर। कोई शिक्षक बनना चाहता है, तो कोई सरकारी नौकर। कामयाबी किसी भी क्षेत्र में हो, मौजूदा दौर में युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं से गुजरना ही होगा। पीरक्षाओं का लेवल उच्च स्तर पर पहुंच गया है। इसी कड़ी में हम आपके लिए लाए हैं भारतीय एवं विश्व इतिहास से जुड़ी अहम जानकारियां, जिनसे जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में अकसर पूछे जाते हैं, तो आइए जानते हैं 30 मई का इतिहास…

1539- स्पेन के खोजी हर्नान्डो डी सोटो ने फ्लोरिडा की खोज की।

1574-हेनरी तृतीय फ्रांस के राजा बने। हेनरी तृतीय हाउस ऑफ वलाइस के एक सम्राट थे, जिन्हें 1573 से 1575 तक पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल का सम्राट चुना गया और 1574 से फ्रांस के राजा के रूप में शासन किया। वह वालोइस राजवंश का अंतिम फ्रांसीसी सम्राट था।

1783-फिलाडेल्फिया के बेंजामिन टॉवर से अमरीका में पहला दैनिक समाचार पत्र प्रकाशित किया गया।

1814-छठे गठबंधन का युद्ध पेरिस के तत्वाधान पर हस्ताक्षर करने के साथ समाप्त हुआ, जिसने नेपोलियन को पदच्युत कर दिया और लुई सोलहवें को फेंच सिंहासन पर बहाल कर दिया।

1815-ईस्ट इंडीमैन जहाज अर्नस्टोन 372 जिंदगियों के साथ वर्तमान दक्षिण अफ्रीका के केप अगुलहास के पास वेन्हिस्कृंस में एक तूफान के दौरान बर्बाद हो गया था।

1826-उदंत मार्तंड (दि राइजिंग सन) भारत में प्रकाशित होने वाला पहला हिंदी भाषा का समाचार पत्र था। 30 मई को कलकत्ता (अब कोलकाता) से शुरू हुआ, साप्ताहिक समाचार पत्र हर मंगलवार को पं जुगल किशोर शुक्ला द्वारा प्रकाशित किया जाता था।

1899-फीमेल ओल्ड वेस्ट आउटलाव पर्ल हार्ट ने आखिरी गोलकॉच डकैतियों में से एक ग्लोब, एरिज़ोना के 30 मील (48 किमी) दक्षिण-पूर्व में प्रदर्शन किया।

1913-लंदन की संधि पर प्रथम बाल्कन युद्ध के समापन से उत्पन्न होने वाले प्रादेशिक भेदभावों से निपटने के लिए अन्य बातों के अलावा, एक स्वतंत्र अल्बानिया पर हस्ताक्षर किए थे।

1919-ब्रिटिश ने 1915 में नाइट टाइटल के साथ रविंद्रनाथ टैगोर को ताज पहनाया, लेकिन जलियांवाला बाग में हुई घटना के बाद, रविंद्रनाथ टैगोर ने आतंक का विरोध करने के लिए 1919 में नाइट टाइटल को आगे रखने से मना कर दिया।

1925-शंघाई म्युनिसिपल पुलिस के अधिकारियों ने शहर के अंतरराष्ट्रीय निपटान में चीनी उत्पादकों पर गोलियां चला दीं, जिससे अमाजोर श्रम और सम्राज्यवाद विरोधी आंदोलन को बढ़ावा मिला।

1942-द्वितीय विश्व युद्ध एक हजार ब्रिटिश हमलावरों ने कोलोन, जर्मनी पर 90 मिनट का हमला किया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र राष्ट्रों द्वारा 262 अलग-अलग हवाई हमलों में जर्मन शहर कोलोन में बमबारी की गई थी। आरएएफ द्वारा शहर पर कुल 34,711 लंबे टन बम गिराए गए।

1961-डोमिनिकन स्ट्रांग राफेल ट्रूजिलो को जनरलों के एक समूह ने घात लगाकर हत्या कर दी थी।

1962-चिली में 1962 का फीफा विश्व कप की शुरुआत हुआ।

1966-सर्वेयर 1 का प्रक्षेपण, एक अलौकिक निकाय पर उतरने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान। सर्वेयर 1 राष्ट्रीय एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा, संयुक्त राज्य अमरीका) के मानव रहित सर्वेयर कार्यक्रम में पहला चंद्र नरम-लैंडर था। इस चंद्र नरम-लैंडर ने चंद्र सतह के बारे में आंकड़े एकत्र किए जो 1969 में शुरू होने वाले मानव अपोलो मून लैंडिंग के लिए आवश्यक होंगे।

1987-गोवा भारत का 25वां राज्य बना। गोवा भारत के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में स्थित एक राज्य है, यह महाराष्ट्र के उत्तर में उत्तर और पूर्व और दक्षिण में कर्नाटक से घिरा है, जबकि अरब सागर इसका पश्चिमी तट बनाता है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के हिसाब से चौथा सबसे छोटा राज्य है।

1989-डेमोक्रेसी ऑफ डेमोक्रेसी (प्रतिकृति चित्र), एक दस-मीटर (33 फीट) ऊंची प्रतिमा, जो ज्यादातर पॉलिस्टीन फोम और पपीयर-माचे से बनी है, बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में छात्र प्रदर्शनकारियों द्वारा धोखे से बनाई गई थी।

1992-अग्नि- भारत की मिसाइल ने पहली बार ओडिशा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया। अग्नि मिसाइल भारत द्वारा विकसित मध्यम से अंतरमहाद्वीपीय रेंज बैलिस्टिक मिसाइलों का एक परिवार है, जिसका नाम प्रकृति के पांच तत्वों में से एक है। अग्नि मिसाइल लंबी दूरी की परमाणु हथियार है, जो सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है।

1998-6.9 मेगावॉट के भूकंप ने उत्तरी अफगानिस्तान को तबाह कर दिया, जिसमें कम से कम 4, 000 लोगों की मौत हो गई, 30 से अधिक गांवों को नष्ट कर दिया, और 45 से 000 लोगों को छोड़ दिया, जो कि ताखर और बदख्शां के अफगान प्रांतों में बेघर हो गए।

1999-स्पेस शटल डिस्कवरी ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के साथ पहला डॉकिंग पूरा किया। स्पेस शटल डिस्कवरी नासा के स्पेस शटल प्रोग्राम से ऑर्बिटर्स में से एक है और पांच निर्मित है। 27 वर्षों की सेवा में यह 39 बार लॉन्च हुआ और उतरा, किसी भी अन्य अंतरिक्ष यान की तुलना में अधिक अंतरिक्ष यात्रियों को इक_ा करना।

2015-इंग्लिश बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App