हमीरपुर मेडिकल कालेज में सॉफ्टरोल को तरस रहे मरीज

सरकारी फार्मेसी में फ्री मिलने बाला सॉफ्टरोल बाहर 150 में मिल रहा

सुरेंद्र ठाकुर-हमीरपुर
डा. राधाकृष्णन मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर की फार्मेसी में महीनों पहले समाप्त हुआ सॉफ्टरोल यहां आज तक उपलब्ध होने का नाम नहीं ले रहा। अस्पताल की सरकारी फार्मेसी में सॉफ्टरोल के समाप्त होने के कारण मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जो साफ्टरोल फार्मेसी में नि:शुल्क मिलता है वह मरीजों को 150 रुपए में बाहरी मेडिकल स्टोर से खरीदना पड़ रहा है। रोजाना यहां पर 50 से 60 साफ्टरोल लग जाते हैं। कई महीने पहले मेडिकल कालेज की फार्मेसी में सॉफ्टरोल समाप्त हुआ था। उसके बाद से आज दिन तक इसकी आपूर्ति नहीं की गई। आपूर्ति न होने के पीछे का कारण क्या रहा है इसके बारे में पता नहीं चल पा रहा।

मेडिकल कालेज हमीरपुर में रोजाना हजारों की ओपीडी होती है। आर्थो विभाग के मरीज जिन्हें फ्रेक्चर होने की स्थिति में लाया जाता है उन्हें प्लास्टर करवाने के लिए कहा जाता है। प्लास्टर करते समय सॉफ्टरोल की आवश्यकता पड़ती है। यदि फ्रेक्चर छोटा हो तो एक साफ्टरोल से ही काम चल जाता है लेकिन यदि ज्यादा फ्रेक्चर हो तो ज्यादा सॉफ्टरोल लग जाते हैं। ऐसे में मरीजों को हजारों रुपए का आथिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। यही सॉफ्टरोल सरकारी फार्मेसी में पूरी तरह निशुल्क मिलता है, लेकिन कई महीनों से आपूर्ति न होने की वजह से मरीजों को परेशानी हो रही है।

सॉफ्टरोल फार्मेसी में क्यों नहीं पहुंच रहा, इसका पता लगाने का प्रयास किया जाएगा। संभव हुआ तो जल्द ही इसकी आपूर्ति करवाई जाएगी। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए आरकेजीएमसी प्रबंधन कार्य कर रहा है।
डा. अजय शर्मा, एमएस ,मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर