बजट में इकोनॉमिक रिफॉर्म्स पर फोकस, वित्त मंत्री ने शुरू की प्री-बजट चर्चा

By: Jun 21st, 2024 12:07 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

एनडीए सरकार ने फुल बजट की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाया है। इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने इकोनॉमिस्ट्स के साथ फुल बजट को लेकर चर्चा की। फाइनांस मिनिस्ट्री ने इस बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया है। इस मीटिंग में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, फाइनेंस सेक्रेटरी टीवी सोमनाथन, डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के सचिव, रेवेन्यू, फाइनांशियल सर्विसेज और कंपनी के मामलों के सचिव ने भी हिस्सा लिया। चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर वी अनंत नागेश्वरन भी इस मीटिंग में मौजूद थे।

फुल बजट से मोदी 3.0 सरकार के आर्थिक एजेंडा का पता चलेगा। फाइनांस मिनिस्टर को इनफ्लेशन पर खराब असर डाले बगैर इकोनॉमिक ग्रोथ के उपाय करने होंगे। साथ ही उन्हें गठबंधन सरकार की प्राथमिकताओं का भी ध्यान रखना होगा। सरकार फुल बजट में आने वाले सालों में इंडियन इकोनॉमी के लिए पांच ट्रिलियन डॉलर का टारगेट हासिल करने के लिए रिफॉम्र्स पर फोकस बढ़ा सकती है। प्रधानमंत्री मोदी ने 2047 तक इंडिया को विकिसित भारत बनाने का लक्ष्य रखा है।

टैक्सपेयर्स को मिल सकती है बड़ी राहत

फुल बजट में सरकार इंडिविजुअल टैक्सपेयर्स की कुछ खास कैटेगरी को इनकम टैक्स में राहत दे सकती है। इससे इकोनॉमी में खपत बढ़ाने में मदद मिलेगी। इंडिया एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी है। चुनावों के बाद हुए एक सर्वे से पता चला है कि लोग इनफ्लेशन, बेरोजगारी और घटती इनकम को लेकर चिंतित है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App