पहली बार होगा लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव, NDA और INDIA ने उतारे अपने-अपने प्रत्याशी

By: Jun 25th, 2024 12:25 pm

नई दिल्ली। देश के इतिहास में पहली बार लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए मतदान होगा। पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। अब कल बुधवार को सुबह 11 बजे स्पीकर पद को लेकर चुनाव होगा। NDA ने जहां पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को प्रत्याशी के रूप में उतारा है, तो वहीं INDIA ब्लॉक ने के. सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया है। इन दोनों नेताओं ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इससे पहले NDA ने स्पीकर को लेकर विपक्ष के साथ सहमति बनाने की कोशिश की। वहीं, विपक्ष का कहना था वह NDA की पसंद के स्पीकर के लिए तैयार है, लेकिन बदले ने उन्हें डिप्टी स्पीकर का पद चाहिए।

इंडिया समूह ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले इंडिया समूह को लोकसभा उपाध्यक्ष पद देने का वादा कर सबके सहयोग से सरकार चलाने की बात की थी, लेकिन अब वह उपाध्यक्ष पद भी विपक्षी गठबंधन को देने को तैयार नहीं है। इसलिए विपक्षी गठबंधन ने लोकसभा अध्यक्ष के लिए अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने पीएम मोदी पर आरोप लगाया है कि वह सबके साथ चलकर सहमति की बात करते हैं लेकिन उनके काम इसके ठीक विपरीत होते हैं। उन्होंने कहा “देश भविष्य की ओर देख रहा है, आप अपनी कमियां छिपाने के लिए अतीत को ही कुरेदते रहते हैं। पिछले 10 वर्षों में 140 करोड़ भारतीयों को आपने जो अघोषित आपातकाल का आभास करवाया उसने लोकतंत्र और संविधान को गहरा आघात पहुंचाया है।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा “नरेन्द्र मोदी कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं। ये इनकी रणनीति है लेकिन इन्हें इसे बदलना ही पड़ेगा। क्योंकि पूरा देश जानता है कि पीएम मोदी के शब्दों का कोई मतलब नहीं है। कल राजनाथ सिंह जी ने मल्लिकार्जुन खडगे जी को फ़ोन किया और कहा कि आप हमारे स्पीकर पद के उम्मीदवार का समर्थन कीजिए। हम स्पीकर का समर्थन करने को तैयार हैं लेकिन संसदीय परंपरा के अनुसार उपसभापति विपक्ष का होना चाहिए। संयुक्त प्रगतिशील सरकार में भी यही हुआ था। राजनाथ सिंह जी ने कहा कि वह दोबारा फ़ोन करेंगे लेकिन अभी तक फ़ोन नहीं आया। नीयत साफ़ नहीं है, नरेन्द्र मोदी कोई कंस्ट्रक्टिव कोऑपरेशन नहीं चाहते हैं।”

बता दें कि 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. आज भी लोकसभा में शपथ ग्रहण कार्यक्रम जारी है। कल पीएम मोदी सहित 266 सांसदों ने शपथ ग्रहण की थी। बाकी सांसद आज शपथ ले रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App