मैदानी राज्यों में गर्मी का सितम, पर्यटकों से गुलजार हुआ हिमाचल

By: Jun 16th, 2024 12:06 am

पर्यटन स्थल शिमला-मनाली-धर्मशाला में बढ़ी सैलानियों की संख्या, होटल सैलानियों से पैक

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

तपती गर्मी के बीच हिमाचल प्रदेश पर्यटकों से गुलजार होने लगा है। प्रदेश के पर्यटन स्थलों में शिमला, मनाली, धर्मशाला, चायल, नारकंड़ा, कुफरी में भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। प्रदेश की राजधानी शिमला में एक सप्ताह के भीतर अढ़ाई लाख वाहन आए हैं। शिमला के होटल भी पर्यटकों से पैक हो गए हैं। मालरोड पर भी पर्यटकों की भीड़ देखने को मिल रही है। पहाड़ों की रानी शिमला सहित अन्य पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की तादाद बढऩे लगी है। खासकर शिमला शहर की बात की जाए, तो समर फेस्टिवल शुरू हो चुका है और अब इसे देखने के लिए बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं। प्रदेश में होटलों में बुकिंग 80 से 90 प्रतिशत है, वहीं शिमला, कसौली, किन्नौर व मनाली में 90 प्रतिशत से ज्यादा चल रही है।

पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक राजीव कुमार ने बताया कि मैदानों की गर्मी के तीखे तेवरों से राहत के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। पिछले साल मानसून की बरसात की वजह से पर्यटन सीजन खराब गया था। इस बार हिमाचल के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की बढ़ती तादाद को देखते हुए लग रहा है कि इस बार हिमाचल में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे। वहीं शिमला सहित अन्य पर्यटन क्षेत्रों में लंबा जाम लग रहा है, जो पर्यटन कारोबार को प्रभावित कर रहा है। प्रदेश में पांच हजार के करीब पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक होटल पंजीकृत हैं। इसके अलावा बिना पंजीकरण के भी कई होटल चल रहे हैं। करीब 1000 होम स्टे भी चल रहे हैं। हिमाचल के होटलों में 80 फीसदी एडवांस बुकिंग भी चल रही है।

शिमला में एक हफ्ते में आए 2.5 लाख वाहन

शिमला पुलिस ने बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था बनाने के लिए शिमला में फिर से वन मिनट ट्रैफिक प्लान शुरू कर दिया है। शिमला में बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों की संख्या बढ़ रही है। पिछले सप्ताह में शिमला में बाहरी राज्यों से करीब 2.5 लाख वाहन आए हैं। शिमला पुलिस ने शहर में वाहनों की संख्या कंट्रोल करने के लिए वन मिनट ट्रैफिक प्लान शुरू कर दिया है, जिससे व्यवस्था में सुधार हुआ है।

एचपीटीडीसी के होटलों का निरीक्षण

गत दिनों एचपीटीडीसी के एमडी डा. राजीव कुमार द्वारा कई जगह होटल्स का निरीक्षण भी किया गया था, जिसे लेकर उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहुत सारे ऐसे होटल्स हैं जहां कम खर्च करने पर पर्यटकों को अच्छी सुविधा उपलब्ध करवा सकते हैं। जिसे लेकर ध्यान दिया गया है ताकि पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सके। वहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश के हमीरपुर और पालमपुर में होटल का नवीकरण किया जा रहा है, जिसके लिए बजट का प्रावधान भी कर लिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App