कुल्लू में सडक़, तो कांगड़ा में बह गया पुल

By: Jun 20th, 2024 10:11 pm

विशेष संवाददाता — शिमला

प्रदेश में प्री-मानसून की एंट्री बड़े नुकसान को लेकर आई है। कांगड़ा और कुल्लू में दो अलग-अलग जगह सडक़ें बाधित हुई हैं। इनमें कांगड़ा के इंदौरा में भारी बारिश से पुल बह गया है। इस पुल के बहने की वजह से यहां आवाजाही ठप है। कुल्लू के बंजार में नागलारी-सारची सडक़ पर आवाजाही बाधित है। बीते 24 घंटे के दौरान 174 ट्रांसफार्मर ठप हुए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 148 सोलन जिला में बंद हैं। इनमें से अर्की में 58, सोलन डिवीजन में 35, नालागढ़ में 35, कसौली में 20 ट्रांसफार्मर प्री-मानसून की पहली ही बारिश से बंद हो गए हैं। इसके अलावा चंबा में 13, कुल्लू में आठ, मंडी में तीन और ऊना में दो ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं। मौसम विभाग ने आगामी दो दिन तक लगातार बारिश होने की संभावना जताई है, जबकि जून के आखिरी हफ्ते में मानसून आने के बाद लगातार बारिश का दौर जारी रहेगा।

मानसून की तैयारियों को लेकर अलग-अलग विभागों ने बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। इनमें पीडब्ल्यूडी, जलशक्ति, नेशनल हाई-वे समेत सभी 12 जिलों में प्रशासनिक तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं, जबकि मॉकड्रिल का भी आयोजन किया जा रहा है। वहीं प्री-मानसून से पहले प्रदेश में भले ही सूखे का दौर रहा हो, लेकिन इस ड्राई स्पेल में भी भारी नुकसान प्रदेश को झेलना पड़ा है। आपदा प्रबंधन विभाग ने पहली मार्च से 20 जून तक 108 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। इसमें अभी तक 345 लोगों की मौत हो चुकी है। 598 लोग अलग-अलग हादसों में गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इस अवधि के दौरान 87 मकान धराशायी हुए हैं। इनमें 14 पक्के और 73 कच्चे मकान शामिल हैं।

हिमाचल में पाकिस्तान के पश्चिमी विक्षोभ का असर

शिमला। प्री-मानसून के बीच उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसका असर जम्मू-कश्मीर समेत हिमाचल में बड़ा असर देखने को मिलेगा। आगामी दिनों में इस असर की वजह से लगातार बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गत चौबीस घंटे के दौरान प्रदेश में प्री-मानसून की मौजूदगी का एहसास समूचे प्रदेश में हुआ है। इस दौरान मैदानी इलाकों में तेज हवाएं चलने से पेड़ गिरने समेत सडक़ों पर पानी भरने और पेड़ गिरने की घटनाएं देखने को मिली हैं। सबसे ज्यादा 53.5 मिलीमीटर बारिश काहू में दर्ज की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App