वेद लोहाटी जेईई एंडवांस्ड ऑल इंडिया टॉपर

By: Jun 9th, 2024 9:36 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस 2024 का परिणाम जारी कर दिया है। इसमें इंदौर के वेद लाहोटी ने टॉप किया है। आईआईटी में दाखिला दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट व स्कोर कार्ड परीक्षार्थी jeeadv.ac.in  पर जाकर देख सकते हैं। आईआईटी दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक लाकर आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम में टॉप किया है। लड़कियों में आईआईटी बॉम्बे जोन की द्विजा धर्मेशकुमार पटेल ने 360 में से 332 अंक लाकर टॉप किया है। जेईई एडवांस्ड 2024 में पेपर-1 और 2 दोनों में कुल 1,80,200 उम्मीदवार शामिल हुए थे। इनमें से 48,248 उम्मीदवार पास हुए हैं। कुल पास उम्मीदवारों में से 7,964 महिला उम्मीदवार हैं। आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड रिजल्ट के साथ इसकी फाइनल आंसर-की भी जारी की है।

जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा 2024 से ही आईआईटी के इंजीनियरिंग, साइंस एंड आर्किकेटक्ट कोर्स में स्नातक, इंटीग्रेटेड परास्नातक, स्नातक-मास्टर ड्यूल डिग्री में दाखिला मिलता है। 23 आईआईटी में करीब 17385 सीटें हैं। जेईई एडवांस्ड परिणाम के साथ इसके टॉपर्स, उनके माक्र्स, कटऑफ की डिटेल्स भी आएंगी। पिछले साल की जेईई एडवांस्ड की कटऑफ की बात करें, तो कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) के लिए प्रत्येक विषय के कुल अंकों का 6.83 प्रतिशत और एग्रीगेट में 23.89 प्रतिशत माक्र्स परीक्षा में क्वालिफाई करने के लिए मिनिमम कटऑफ माक्र्स थे। जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट आने के बाद 10 जून से जोसा काउंसिलिंग शुरू हो जाएगी। जेईई एडवांस्ड क्वॉलिफाई करने वालों को जोसा काउंसिलिंग के जरिए ही देश के 23 आईआईटी इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन मिलेगा। देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी में दाखिले के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी कर चुका है। जोसा काउंसिलिंग में इस बार पांच राउंड होंगे।

पढ़ाई के वक्त कभी घड़ी नहीं देखी

इंदौर के वेद ने अपनी सफलता के रहस्यों का खुलासा करते हुए बताया कि पढ़ते वक्त वह समय की सीमा पर कभी भी ध्यान नहीं देते थे। साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी। वेद लाहोटी ने कहा, मैंने पढ़ाई के दौरान कभी घड़ी नहीं देखी। मैंने गुणात्मक अध्ययन पर अधिक ध्यान केंद्रित किया। मैंने खुद को सोशल मीडिया से दूर रखा, क्योंकि यह समय की बर्बादी है। मैं बस यही कहना चाहता हूं कि उम्मीदवारों को अपने परिवारों के संपर्क में रहना चाहिए और अपने शिक्षकों की मदद लेनी चाहिए।

जोसा काउंसिलिंग रजिस्ट्रेशन आज से

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट के बाद अब जोसा काउंसलिंग 2024 शुरू हो जाएगी। जोसा 2024 शेड्यूल आ चुका है। जोसा काउंसिलिंग रजिस्ट्रेशन 10 जून से शुरू होगा। आईआईटी, एनआईटी समेत अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीई, बीटेक एडमिशन काउंसिलिंग 2024 रजिस्ट्रेशन 10 जून शाम पांच बजे से josaa.nic.in  पर शुरू हो जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App