एससी-एसटी को दाखिला फीस में 10 प्रतिशत छूट

By: Oct 22nd, 2020 9:49 pm

हिम गौरव आईटीआई में दूसरे चरण के दाखिले जोरों पर; निदेशक बोले, पहले आओ, पहले पाओ पर लें एडमिशन

संतोषगढ़-हिमाचल व भारत सरकार द्वारा क्राफ्ट ट्रेनिंग स्कीम के अंतर्गत संचालित हिम गौरव आईटीआई संतोषगढ में दूसरे चरण के लिए दाखिला प्रक्रिया जारी है। यह जानकारी हिम गौरव आईटीआई के निदेशक सतीश जोशी ने देते हुए बताया कि 23 अक्तूबर तक दसवीं में पास प्रतिशतता से लेकर किसी भी प्रतिशतता वाले इच्छुक उम्मीदवार संस्थान में चल रहे व्यावसाय कोर्स इलेक्ट्रोनिक्स मेकेनिक, वैल्डर, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, फिटर व डीजल मेकेनिक में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिला ले सकते है। उन्होंने बताया कि दाखिला लेने के लिए उम्मीदवार को अपने दसवीं का प्रमाण पत्र, बोनाफाइड प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, चरित्र प्रमाण पत्र, चार पासपोर्ट साईज नवीनतम फोटो साथ में लेकर आए। श्री जोशी ने बताया कि निदेशालय तकनीकी शिक्षा व्यावसायिक औद्यौगिक प्रशिक्षण हिमाचल प्रदेश के निर्देशानुसार प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

इच्छुक उम्मीदवार उक्त व्यावसायों में बची सीटों में प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिस ट्रेनी के परिवार की वार्षिक आय दो लाख या दो लाख से कम है और हिमाचल का वासी है उन ट्रनियों को हिमाचल सरकार एक हजार रुपया प्रति माह कौशल विकास भत्ते के रूप में देगी। उन्होंने यह भी बताया कि हिम गौरव आईटीआई की तरफ से वैल्डर, प्लंवर  व डीजल मेकेनिक व्यावसायों में एससी, एसटी व गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को दाखिला फीस में 10 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

श्री जोशी ने बताया कि कोर्स पास होने के उपरांत छात्रों को जो प्रमाण पत्र मिलेंगे, वे भारत सरकार जारी करेगी, जो कि सरकारी व गैर-सरकारी नौकरियों के लिए पूरे भारत वर्ष में मान्य होगा। इस मौके पर हिम गौरव आईटीआई के निदेशक सतीश जोशी ने कहा कि उनका लक्ष्य व सपना प्रदेश व देश के युवाओं को कुशल कारीगर बनाना है। जिसके लिए हिम गौरव में समय की मांग के अनुसार नई-नई मशीनरी व उपकरण लाए जाते है, जिन पर अनुभवी अध्यापक युवाओं को ट्रेनिंग देकर देश में बेरोजगारी का ग्राफ कम करने में अहम भूमिका निभाते है। श्री जोशी ने कहा कि हिम गौरव आईटीआई में हिमाचल प्रदेश के अलावा देश के किसी भी कोने का युवक-युवती दाखिला ले सकते है।  इस मौके पर हिम गौरव के प्रबंधक रणवीर सिंह, ग्रुप अनुदेशक मुकेश कुमार, अनुदेशक सुमित कुमार, गुरनिंद्र सिंह, धनी राम, रूमांशू, सतीश कुमार तथा ममता भी उपस्थित थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App