चंबा में बारिश-बर्फबारी का कहर

बारिश-बर्फबारी से चंबा जाम

चंबा —  बीते सप्ताह चंबा जिला में बारिश-बर्फबारी के कहर से आम जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त रहा। बर्फबारी के बाद बिगड़ हालातों से दूरस्थ गांवों में जहां पांच दिनों तक बिजली गुल होने से ब्लैक आउट के हालात रहे वहीं जनजातीय उपमंडल भरमौर व पांगी का संपर्क भी शेष विश्व से कटा रहा। बर्फबारी के कारण बंद मार्गों व बिजली व्यवस्था को बहाल करने में तीन से चार दिन का समय लगा। बर्फबारी व बारिश ने जिला के कारोबार को बुरी तरह प्रभावित करके रख दिया। सप्ताह के अंत तक मौसम के खुलने के बाद जीवन के दोबारा से रफ्तार पकड़ने पर ही लोगों ने राहत की सांस महसूस की। बीते सप्ताह ठंड व ढांक से गिरने के कारण सराहन, बांगल व चांजू में तीन लोग अकारण ही काल का ग्रास बन गए। भरमौर मार्ग पर एक टाटा सफारी के रावी नदी में गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मुख्यमंत्री के दौरे की आहट को लेकर जिला में सियासी माहौल भी गरमाया रहा। इस सप्ताह प्रशासन ने इनसानी जिंदगी के लिए खतरा बने सूखे पेड़ों को काटने का क्रम भी जारी रखा। शहर की सड़कों पर अतिक्रमण मुक्त करने की मुहिम भी प्रशासन ने आरंभ कर दी है। रेट लिस्ट न लगाकर उपभोक्ताओं से मनमाने दाम वसूलने वाले सब्जी विक्रेताओं पर भी विभागीय कार्रवाई की गाज गिरी।  अस्पताल में नेत्र रोग व चर्म रोग विशेषज्ञ सहित रेडियोलॉजिस्ट के अरसे से रिक्त पड़े पदों को भरकर सरकार ने गरीब जनता को एक बड़ी राहत प्रदान की। बहरहाल, बीते सप्ताह सफेद आफत व बारिश ने जिला में जिंदगी की रफ्तार पर पूरी तरह ब्रेक लगाकर रख दी।

चौगान को संवारेगा मेडिकल कालेज

चंबा-शहर के चार व पांच नंबर चौगान के रखरखाव का जिम्मा अब मेडिकल कालेज प्रबंधन का होगा। जिला प्रशासन ने मेडिकल कालेज प्रबंधन की मांग पर इन चौगानों की देखरेख उनके सुपुर्द कर दिया है। हालांकि इन चौगानों में आम लोगों की आवाजाही पहले की तरह जारी रहेगी। इस प्रशासनिक कवायद से अब चौगान नंबर तीन और चार के पुरानी लुक में लौटने की उम्मीद जगी है, क्योंकि देखरेख के अभाव में इन चौगानों की तस्वीर बुरी तरह बिगड़कर रह गई है।

आईटीआई रोड की हालत बिगड़ी

चंबा- शहर के आईटीआई रोड की बिगड़ी हालत से लोगों की आवाजाही काफी रिस्की हो गई है। मार्ग पर जगह-जगह गड्ढे और नालियों की गंदगी रहने से बढ़ी फिसलन के चलते कई लोग  घायल होकर उपचार के लिए अस्पताल पहुंच चुके हैं। गत दिनों मोटरसाइकिल के स्किड होने से राइडर की टांग टूट गई थी। मोहल्ले के लोगों ने जल्द बदहाल मार्ग की हालत सुधार मांगा है। साथ ही वाहनों की आवाजाही को सुगम बनाने की मांग उठाई है।

खेतों में जुटे किसान-बागबान

चंबा-बर्फबारी-बारिश का दौर थमते ही जिला के किसानों व बागबानों ने खेतों की राह पकड़ ली है। बर्फबारी व बारिश से जमीन की नमी पूरी होते ही जिला के निचले क्षेत्रों में किसान गेहूं सहित अन्य सब्जियों को बिजाई में व्यस्त हो गए हैं वहीं बागबानों ने भी सेब के पेडों को चिंलिंग आवर पूरे होने से प्ररूनिंग आदि का काम आरंभ कर दिया है। बर्फबारी व बारिश को किसान व बागबान आगामी फसलों के लिए वरदान मान रहे हैं।

जाम में पिसा चंबा

चंबा- शहर की चरमराई ट्रैफिक व्यवस्था लोगों के लिए सिरदर्द बनकर रह गई है। शहर में पार्किंग स्थलों की कमी के बीच आड़े तिरछे वाहन खड़े होने से लगने वाले जाम ने लोगों की आवाजाही काफी रिस्की कर दी है। वाहनों की टक्कर से घायल होकर लोगों के अस्पताल पहुंचने का सिलसिला भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। शहरवासियों ने जिला प्रशासन से जल्द पार्किंग स्थलों का निर्माण करके चरमराई ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाकर आवाजाही को सुगम बनाने की मांग उठाई है।