कांपे कंगारुओं में स्टार्क स्टार

पहले टेस्ट के पहले दिन भारत ने 256 रन पर चटकाए आस्ट्रेलिया के नौ विकेट

पुणे— भारत और आस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को पहले टेस्ट के पहले दिन पहले दिन भारतीय गेंदबाजों को दबदबा रहा, लेकिन मिशेल स्टार्क (नाबाद 57) की ओर से अंत में खेली गई जुझारू पारी की मदद से आस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक नौ विकेट के नुकसान पर 256 रन बना लिए हैं। भारत के लिए उमेश यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पहले दिन चार विकेट चटकाए। आस्ट्रेलिया ने अपने नौ विकेट 205 रन पर ही खो दिए थे, लेकिन स्टार्क ने जोस हेजलवुड (नाबाद 01) के साथ दसवें विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी कर भारतीय टीम के आस्ट्रेलिया को जल्दी पैवेलियन भेजने के सपने को तोड़ दिया। अब भारत को आस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट लेने के लिए दूसरे दिन का इंतजार करना होगा। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। वार्नर के आउट होते ही रेनेशॉ भी रिटायर्ट हर्ट हो गए थे। इसके बाद आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने संभल कर खेला, लेकिन  दूसरे सत्र के तुरंत बाद शुरू हुआ विकेट गिरने का सिलसिला आखिरी सत्र तक चलता रहा। आस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में एक विकेट गंवाकर 82 रन बनाए थे, लेकिन दूसरे सत्र में तीन और आखिरी सत्र में पांच विकेट खोने के बाद वह बैकफुट पर चली गई। मिशेल स्टार्क के अलावा मैट रेनशॉ ने 68 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 156 गेंदों का सामना किया और 10 चौके तथा एक छक्का लगाया। डेविड वार्नर 38 रन, स्टीवन स्मिथ (27), पीटर हैड्सकांब (22), शॉन मार्श (16) ही दहाई का आकंड़ा छू सके। पांच बल्लेबाज दो अंक में भी नहीं पहुंच सके। स्टार्क ने अभी तक अपनी पारी में 58 गेंदों का सामना किया है पांच चौके और तीन छक्के लगाए हैं। भारत की तरफ से उमेश यादव ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले। जयंत यादव को एक विकेट मिला।

पैवेलियन की ओर दौड़

पुणे — पहले टेस्ट के पहले दिन आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ को अपनी पारी बीच में ही छोड़कर रिटायर हर्ट होना पड़ गया। आस्ट्रेलियाई पारी का 28वां ओवर चल रहा था। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच में पहली बार तेज गेंदबाज उमेश यादव को आक्रमण पर लगाया। उमेश यादव ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और अपने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर डेविड वार्नर को बोल्ड कर पैवेलियन भेज दिया। डेविड वार्नर के आउट होने के साथ ही मैट रेनशॉ भी मैदान से बाहर चले गए। उनकी इस हरकत से दर्शक और कमेंटेटर चौंक गए। किसी को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर मैट रेनशॉ पैवेलियन वापस क्यों लौटे? यह तो साफ था कि रेनशॉ रिटायर्ड हर्ट हुए हैं, पर उन्हें चोट कैसे लगी, यह किसी को भी समझ में नहीं आ रहा था। बाद में यह बात सामने आई कि रेनशॉ पेट खराब होने की वजह से मैदान से बाहर गए थे। हालांकि कुछ घंटों बाद रेनशॉ ने बल्लेबाजी की।

37 साल पुराना रिकार्ड टूटा

मैट रेनशॉ ने पहले टेस्ट मैच में अर्द्धशतक बनाकर इतिहास रचा। रेनशॉ भारत में किसी टेस्ट मैच में फिफ्टी बनाने वाले सबसे युवा आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन गए है।