साप्ताहिक घटनाक्रम

* वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को बताया कि कैबिनेट ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में उसके 5 सहयोगी बैंकों के विलय को अनुमति दे दी है। हालांकि अभी महिला बैंक के बारे में कोई फैसला नहीं लिया जा सका है। एसबीआई में स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद का विलय होगा।

* योग गुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद और बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन ने एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत बीएसएफ के विभिन्न परिसरों में एक दर्जन से अधिक पतंजलि स्टोर्स खोले जाएंग। ऐसा पहला स्टोर बीएसएफ के तिगरी (दिल्ली) परिसर में खोला गया है। इन स्टोर्स में बीएसएफ जवानों और उनके परिजनों को 15-28 प्रतिशत डिस्काउंट पर सामान मिलेगा।

* 17 फरवरी 2017 को 5 नए जजों ने उच्चतम न्यायालय जज के पद की शपथ ली। इसके बाद उच्चतम न्यायालय में जजों की संख्या 28 हो गई है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में अभी भी जजों के 3 पद खाली हैं. मद्रास हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस संजय किशन कौल, राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस नवीन सिन्हा, छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक गुप्ता, केरल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस मोहन एम शांतनागोदर और कर्नाटक हाई कोर्ट के जज एस अब्दुल नजीर ने सुप्रीम कोर्ट के नए जज के रूप में शपथ ली।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी, 2017 को विश्व रेडियो दिवस के अवसर पर अपनी बधाइयां दी। पीएम मोदी ने रेडियो को बातचीत करने, सीखने और संवाद के लिए एक बढि़या तरीका बताया। 2011 में, यूनेस्को जनरल कान्फ्रेंस ने 13 फरवरी को, 1946 में जिस दिन संयुक्त राष्ट्र रेडियो की स्थापना हुई थी, विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। दुनिया की 95 प्रतिशत आबादी तक पहुंचने की क्षमता के साथ रेडियो सबसे अधिक प्रचलित जन माध्यम है।

* भारतीय नौसेना का सर्वेक्षण पोत ‘आईएनएस सर्वेक्षक’ सौर ऊर्जा प्रणाली लगाने वाला पहला युद्धपोत बन गया है। नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि संचार उपकरण, बैटरी चार्जिंग और सामान्य रोशनी के लिए यह सौर ऊर्जा प्रणाली लगाई गई है। डीजल जेनरेटर में नियमित रखरखाव की जरूरत होती है जबकि इस प्रणाली में उसकी जरूरत नहीं है।

* अंतरराष्ट्रीय मसाला सम्मेलन का दूसरा संस्करण 12 फरवरी, 2017 को केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में कोवलम में शुरू हुआ। सम्मलेन का उद्घाटन नेस्ले इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी सुरेश नारायणन ने किया।

* नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने भारत की निजी विमानन कंपनी ‘ज़ूम एयर’ की घरेलू उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।