डिपुओं में मिलती रहेगी सस्ती चीनी

राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए अप्रैल से लगेंगी प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें

धर्मशाला — हिमाचल में सस्ते राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए अप्रैल से दो हजार प्वाइंट ऑफ  सेल मशीनें राशन डिपो पर लगनी शुरू हो जाएंगी। प्रारंभ में इन्हें सिरमौर, कांगड़ा, किन्नौर और शिमला में उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके बाद अन्य जिलों में काम शुरू होगा। साथ ही विभाग प्रदेश भर में पहले चरण में सात लाख डिजिटल राशन कार्ड लोगों को उपलब्ध करवा रहा है। खाद्य आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने कहा कि प्रदेश में लोगों को उचित मूल्य की दुकानों पर सस्ती चीनी मिलती रहेगी। प्रदेश सरकार केंद्र की ओर से चीनी कोटे पर उपदान बंद करने के बावजूद राज्य बजट से प्रावधान कर उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर चीनी उपलब्ध करवाएगी। इससे प्रदेश के खजाने पर 15 करोड़ का अतिरिक्त बोझ आएगा। इसके लिए आगामी तीन महीनों के लिए निविदाएं आमंत्रित कर ली गई हैं। इस दौरान उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा भी उपस्थित रहे। मंत्री ने कहा कि वह शीघ्र ही केंद्रीय वित्त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री से मिल कर चीनी के कोटे पर उपदान पुनः बहाल करने का मामला उठाएंगे।

कांगड़ा के खोली में बनेगा ट्रांसपोर्ट नगर

परिवहन मंत्री ने कहा कि कांगड़ा जिला के खोली में अत्याधुनिक ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए गए हैं, इसके लिए प्रारंभिक राशि के तौर पर दो करोड़ रखे गए हैं। इस पर कुल 15 करोड़ की राशि व्यय की जाएगी। ट्रांसपोर्ट नगर में लोगों को अलग-अलग सेवाएं एक ही स्थल पर उपलब्ध होंगी।

बीओटी के तहत बनेंगे धर्मशाला-ऊना बस अड्डे

धर्मशाला और ऊना बस अड्डों पर परिवहन मंत्री ने कहा कि बीओटी के तहत इन्हें बनाने पर बल दिया जा रहा है। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित करते हुए निर्माण कार्य को सात महीने के भीतर पूरा करने की शर्त रखी गई है। बिलासपुर में प्रस्तावित हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज के शीघ्र शिलान्यास के लिए केंद्र सरकार से शेष औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी इंजीनियरिंग कालेज में इसी सत्र से आर्किटेक्ट में स्नातक की कक्षाएं आरंभ कर दी जाएंगी।