एचपीयू में पीजी कोर्सेज को प्रवेश प्रक्रिया शुरू

शिमला  —  हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने सत्र 2017-18 के लिए पीजी कोर्सेज में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विवि की ओर से सभी पीजी कोर्सेज के लिए प्रोस्पेक्टस ऑनलाइन जारी करने के साथ ही छात्रों को प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। बुधवार को शाम पांच बजे के बाद विवि ने वेबसाइट पर पीजी कोर्सेज के लिए प्रोस्पेक्टस जारी कर ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की। इस कार्य को पूरा करने के लिए दिन भर विवि की साइट पर काम चलता रहा। विश्वविद्यालय ने पीजी कोर्सेज में ऑनलाइन जारी किए गए प्रोस्पेक्टस में सभी कोर्सेज की अलग-अलग जानकारी सीट, फैकल्टी, कोर्स, सिलेबस, फीस, परीक्षा, कक्षाओं को लेकर मुहैया करवाई है। इसे पढ़ने के बाद छात्र लॉग इन विकल्प पर जाकर अपनी आईडी क्रिएट कर प्रवेश एप्लीकेशन फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी करेंगे। विवि की ओर से शैक्षणिक सत्र 2017-18 का पूरा शेड्यूल भी विवि के पीजी प्रोस्पेक्टस में डाला गया है। पीजी कोर्सेज में ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन 29 अप्रैल तक ही हो सकेंगे। विवि की लेट लतीफी के चलते छात्रों को कम समय पीजी कोर्सेज में ऑनलाइन आवेदन के लिए मिलेगा। वहीं विवि 31 मई से पीजी कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षाएं लेना शुरू करेगा, जो 17 जून तक चलेंगी। छात्रों का प्रवेश परीक्षा का परिणाम पहली जुलाई को घोषित होगा। इसके बाद विभागों में काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ऑनलाइन एडमिशन के लिए छात्रों को अपनी एक अलग ऑनलाइन आईडी बनानी होगी। यह आईडी छात्रों की आगामी प्रक्रिया के लिए भी विवि की ओर से दी जाएगी।

क्रेडिट-डेबिट कार्ड से फीस

ऑनलाइन एडमिशन में छात्रों को फीस जमा करवाने का विकल्प भी ऑनलाइन ही दिया जाएगा। छात्र क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से फीस जमा करवा सकेंगे।

इन कोर्सेज के लिए करें अप्लाई

विवि में पीजी कोर्सेज में एमएमसी, एमएससी (फिजिक्स, केमेस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी, जियोग्राफी, मैथेमेटिक्स एमए, फिजिकल एजुकेशन, इंग्लिश, सोशल वर्क, एमएड, डीएचआरडी, पीजी डीएमसी, एलएलबी थ्री ईयर कोर्स, एमएबीई, एमए हिंदी, ट्रांसलेशन, संस्कृत, म्यूजिक, इकॉनोमिक्स, सोशोलॉजी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, पोलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, हिस्ट्री, विज्युल आर्ट्स, योग स्टडीज, रूरल डिवेलपमेंट और एम कॉम विषय में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है।