फुटबाल स्टार बनने को 15 साल से प्रैक्टिस

हिमाचल फोरम

‘दिव्य हिमाचल’ फुटबाल लीग को लेकर प्रदेशभर के युवाओं में खासा जोश है। मीडिया गु्रप की अनूठी पहल से जहां युवाओं को विश्व के नंबर वन खेल में अपनी पहचान बनाने का मौका मिलेगा, वहीं खेल से उनके अंदर छिपी प्रतिभा भी बाहर आएगी। ‘दिव्य हिमाचल’ की टीम ने जब इस बारे में फुटबाल खिलाडि़यों की नब्ज टटोली तो, उन्होंने कुछ यूं रखी अपनी राय…

खिलाड़ी का नाम : संदीप कुमार

उम्र : 30 साल

प्रैक्टिस : हर रोज तीन घंटे

पोजीशन : डिफेंस

पसंदीदा खिलाड़ी : लियोनल मैसी

प्रेरणा : परिजनों व स्टार खिलाडि़यों से

ऊना के 30 वर्षीय फुटबाल खिलाड़ी संदीप कुमार लियोनल मैसी को अपना पंसदीदा खिलाड़ी मानते हैं। वह पिछले 15 साल से फुटबाल खेल रहे हैं। अपने खेल को हर दिन बेहतर बनाने में प्रयास में जुटे हुए हैं। अपने परिजनों और इंटरनेशनल खिलाडि़यों से प्रेरणा लेकर फुटबाल खेल रहे हैं। साथ ही दूसरे खिलाडि़यों को भी प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने कहा कि ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा करवाई जा रही फुटबाल लीग खेल को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगी। वह कई प्रतियोगिताओं में प्रतिभा दिखा चुके हैं। संदीप कुमार का कहना है कि फुटबाल लीग बेहतर प्रयास है। इससे फुटबाल खिलाडि़यों को प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि यदि इस तरह की प्रतियोगिताएं समय-समय पर करवाई जाएं, तो प्रदेश के फुटबाल खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि फुटबाल लीग प्रतियोगिता के चलते खिलाडि़यों को बेहतर मंच मिलेगा।

खिलाड़ी का नाम : पंकज कुमार

उम्र : 22 साल

प्रैक्टिस : रायंसरी में हर रोज करीब दो घंटे

पोजीशन : फॉरवर्ड

पसंदीदा खिलाड़ी : ब्राजील के काका

प्रेरणा : परिजनों व स्टार खिलाडि़यों से

ऊना के 22 साल के फुटबाल खिलाड़ी पंकज कुमार हर दिन करीब दो घंटे तक पैक्टिस करते हैं। वह पिछले करीब सात साल से फुटबाल खेल की बारीकियां सीख रहे हैं, ताकि अपने खेल को और बेहतर बना सकें। पंकज कई प्रतियोगिताओं में दमखम दिखा चुके हैं। इस समय वह रायंसरी स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। टीम में वह बतौर फॉरवर्ड प्लेयर फुटबाल खेलते हैं। इसके साथ ही कई मैचों में बेहतर प्रदर्शन कर चुके हैं। आगामी भविष्य में फुटबाल खेल में बेहतर प्रदर्शन कर जिला का नाम रोशन करने का सपना संजोए हुए हैं। पंकज कुमार ने बताया कि ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा जो फुटबाल लीग प्रतियोगिता करवाई जा रही है। यह एक सराहनीय प्रयास है। इससे फुटबाल खिलाडि़यों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं समय-समय पर करवाई जाएं, तो इससे खिलाडि़यों को अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतर मौका मिलेगा।