साप्ताहिक घटनाक्रम

*   चेनानी-नशरी टनल, भारत की सबसे लंबी हाई-वे टनल, जो जम्मू श्रीनगर नेशनल हाई-वे पर स्थित है, उसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस टनल की पहली खासियत है कि यह 9.28 किलोमीटर लंबी है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में 3,720 करोड़ रुपए लगे, जो इसकी शुरुआती अनुमानित लागत से 1,200 करोड़ रुपए ज्यादा है। इस टनल का डायामीटर 13 मीटर, पैरलल इस्केप टनल का डायामीटर 6 मीटर और इसमें 300 मीटर के गैप पर 29 क्रॉस पैसेज बनाए गए हैं। यह टनल जम्मू- श्रीनगर हाई-वे के 286 किलोमीटर लंबे 4 लेन प्रोजेक्ट का हिस्सा है। दुनिया की सबसे लंबा हाई-वे टनल 24.51 किलोमीटर लंबा है, जो नार्वे में स्थित है।

*   सबसे ज्यादा वरीयता प्राप्त आधार संख्या वाले राज्य की सूची में आंध्र प्रदेश सबसे ऊपर है, जिसने अपने 87.73 प्रतिशत जन- धन खातों को आधार कार्ड से जोड़ा है। इसके बाद 87.08 प्रतिशतके साथ त्रिपुरा और 83.56 प्रतिशत के साथ तेलंगाना है। 8 नवंबर, 2016 को उच्च बैंक नोटों के विमुद्रीकरण के बाद, प्रधान मंत्री जन- धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत अधिक खातों को आधार संख्या से जोड़ा गया है।

*   वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर को पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी द्वारा कला रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अनुपम खेर को सिनेमा और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2004 में पद्मश्री से और 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

*   देश के सबसे बड़े सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ के 51 साल के इतिहास में, तनुश्री पारीक, बीएसएफ में कम्बैट आफिसर के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला बन गई हैं। राजस्थान के बीकानेर की रहने वाली तनुश्री 2014 में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित अखिल भारतीय परीक्षा में चयनित होने के बाद अधिकारी रैंक में सेना में शामिल होने वाली पहली महिला है।

*   होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने 1 अप्रैल, 2017 से कंपनी के नए अध्यक्ष और सीईओ के रूप में मिनोरू काटो को नियुक्त किया है। वह केता मुरमात्सू की जगह लेंगे जो पिछले छह वर्षों से होंडा के भारतीय दोपहिया व्यापार को देख रहे थे।

*   31 मार्च, 2017 को केंद्र सरकार ने भारतीय राजस्व सेवा की वर्ष 1980 बैच की अधिकारी वीएन सरना को केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड  का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। इस पद पर वह नजीब शाह का स्थान लेंगी। वर्तमान में वह सीबीईसी की सदस्य हैं। सीबीईसी वित्त मंत्रालय के अधीन राजस्व विभाग का एक अंग है।

*   30 मार्च, 2017 की वरिष्ठ भाजपा नेता हृदय नारायण दीक्षित को उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध निर्वाचित किया गया।

*   28 मार्च, 2017 को भारत ने चौथे एवं अंतिम टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से जीत ली। इस शृंखला में 127 रन बनाने और 25 विकेट लेने वाले भारतीय आलराउंडर रवींद्र जडेजा को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।