अब टीचर एजुकेशन संस्थानों की ग्रेडिंग

शिमला —  नेशनल काउंसिल फार टीचर ट्रेनिंग ने इस सत्र से सभी टीचर ट्रेनिंग संस्थानों की एक्रीडिटेशन और ग्रेडिंग की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। बीएड सहित एमएड, डीएड और अन्य कोर्स चलाने वाले सभी टीचर ट्रेनिंग संस्थानों के लिए यह मान्यता प्राप्त करना अनिवार्य रहेगा। एक्रीडिटेशन और ग्रेडिंग के लिए एनसीटीई की ओर से प्रक्रिया भी शुरू हो रही है। संस्थानों को 15 जुलाई तक नेशनल टीचर प्लेटफार्म पर पंजीकरण करने के साथ ही सेल्फ इवैल्यूएशन फार्म भी भरना होगा। इसके बाद संस्थानों को नेशनल टीचर प्लेटफार्म पर मान्यता के लिए संस्थान से जुड़ी जानकारी अपलोड करनी होगी। यह मान्यता और ग्रेडिंग की प्रक्रिया नेशनल काउंसिल फार टीचर्स एजुकेशन करवा रहा है। क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया सीसीआई की ओर से टीचर ट्रेनिंग संस्थानों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर ग्रेड दिए जाएंगे। वेबसाइट पर डाटा अपलोड करने के बाद एक टीम निरीक्षण के लिए संस्थानों में पहुंचेगी। टीम कब और कितने सदस्यों के साथ संस्थान का निरीक्षण करने के लिए पहुंचेगी। इसकी जानकारी किसी को नहीं रहेगी। एनसीटीई की ओर से ए, बी, सी और डी ग्रेड योग्यता के हिसाब से संस्थानों को प्रदान किए जाएंगे। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के बाद यह जानकारी सही है या नहीं, इसका निरीक्षण ही टीम सदस्यों द्वारा किया जाएगा। जो भी कालेज इस मान्यता और ग्रेडिंग में डी रैंकिंग पर आएंगे, उनकी मान्यता एनसीटीई की ओर से रद्द कर दी जाएगी, जबकि ए ग्रेड वाले संस्थानों के छात्रों को कैंपस सिलेक्शन के साथ ही सरकारी नौकरियों का भी लाभ एनसीटीई की ओर से दिया जाएगा। ग्रेडिंग में ग्रेड-बी पाने वाले संस्थानों को बेहतर प्रदर्शन कर ए ग्रेड और सी ग्रेड पाने वाले संस्थानों को सभी नियमों और शर्तों को पूरा करने के लिए एक साल का समय दिया जाएगा।

100 अंकों पर रहेगी ग्रेडिंग

एनसीटीई की ग्रेडिंग 100 अंकों की रहेगी। इसमें 40 अंक स्टूडेंट लर्निंग आउटकम, 30 टीचिंग और लर्निंग क्वालिटी के, 20 अंक अकादमिक एसेट सहित 10 अंक फिजिकल एसेट के मिलेंगे।

31 मार्च, 2018 को ग्रेडिंग रिजल्ट

एनसीटीई की ओर से सत्र 2017 के लिए टीचर टे्रनिंग संस्थानों की एक्रीडिएशन और ग्रेडिंग का परिणाम 31 मार्च, 2018 को निकाला जाएगा। काउंसिलिंग की ओर से एक्रीडिएशन और ग्रेडिंग का पूरा फ्रेमवर्क तैयार कर दिया गया है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !