फिजिक्स के लिए गणित पर पकड़ जरूरी

डा. पवन शर्मा

भौतिकी विभाग, सेंटर फॉर एक्सीलेंस कालेज संजौली, शिमला

भौतिकी में करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने पवन शर्मा से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

फिजिक्स में करियर का क्या स्कोप है?

फिजिक्स का अर्थ ही है प्रकृति का अध्ययन, प्रकृति में हमारा पूरा ब्राह्मंड शामिल है। प्रकृति के मूलभूत नियमों और परिघटनाओं का अध्ययन हम जिस विषय के तहत करते हैं उसे हम फिजिक्स कहते हैं। अब बात की जाए इस विषय में करियर की, तो यह विषय इतना विशाल है कि इसमें रोजगार के अवसर भी व्यापक हैं। इसे अपनाकर छात्र इसरो, आब्जर्वेशन साइंटिस्ट, असिस्टेंट साइंटिस्ट, स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालय में शिक्षक, डिफेंस रिसर्च एंड डिवेलपमेंट आर्गेनाइजेशन साहा इंस्टीच्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स और सिविल सर्विस हर एक क्षेत्र में रोजगार प्राप्त हो सकता है।

जो युवा इस करियर को अपनाना चाहते हैं उनमें क्या खास गुण होने चाहिए ?

फिजिक्स में करियर बनाने वाले छात्र की न्यूमेरिकल यानी मैथेमेटिक्स एबिलिटी अच्छी होनी चाहिए। फिजिक्स में गणित विषय पर पकड़ होनी बेहद जरूरी है। यही खास गुण हैं जो इस विषय में करियर बनाने वाले युवाओं में होने चाहिए।

फिजिक्स की कौन-कौन सी ब्रांचें हैं ?

फिजिक्स की अलग-अलग कई तरह की ब्रांचें हैं। करियर की दृष्टि से छात्र न्यूक्लियर, एस्ट्रोनॉमी, पार्टिकल एंड हाई एनर्जी सहित इंडस्ट्री में भी स्पेशलाइजेशन कर सकता है।

फिजिक्स में विशेषज्ञ कोर्स किए जा सकते हैं ?

फिजिक्स में विशेषज्ञ कोर्स उच्च शिक्षा के तहत छात्र कर सकते हैं। जमा दो में साइंस बैग्राउंड से निकलने वाले छात्र एमएससी में प्रवेश लेकर पीएचडी एमफिल के लिए विशेषज्ञ कोर्स का चयन कर सकते हैं।

इस फील्ड में आरंभिक आय कितनी होती है ?

इस फील्ड में छात्र को प्राइवेट और सरकारी क्षेत्रों में आरंभिक आय 25 हजार तक मिल सकती है। इसके बाद योग्यता के आधार पर पैकेज लाखों में छात्र प्र्राप्त कर सकते हैं।

युवाओं को इस क्षेत्र में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है ?

बात की जाए हिमाचल जैसे क्षेत्र की तो यहां स्कूली स्तर पर छात्रों को गणित विषय की शिक्षा बेहतर न मिलने के चलते उनका बेस सही नहीं बन पाता है। साइंस से जुड़े विषयों में खासतौर पर फिजिक्स में गणित पर अच्छी पकड़ होना अनिवार्य है।

इस करियर में पदार्पण करने वाले युवाओं के लिए कोई प्रेरणा संदेश दें?

इस फील्ड में आने वाले युवाओं के लिए यही संदेश है कि इस फील्ड में करियर की अपार संभावनाएं हैं फिर चाहे वो इंजीनियर हो या फिर विज्ञान से जुड़ा क्षेत्र हो या फिर चाहे प्रोफेसर, लेक्चरर हो। यहां तक कि सिविल सर्विसेज में भी इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। ऐसे में छात्रों को अधिक से अधिक संख्या में इस क्षेत्र में आना चाहिए।

-भावना शर्मा, शिमला

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !