ऑफिस में भूलकर भी न करें ऐसा

कई लोगों को दिन में भोजन करने के बाद अकसर नींद आने लगती है। अगर लंच में दाल, पनीर, आलू, नमकीन आदि लेते हैं तो हमें नींद आती है। इन्हें खाने से शरीर की नसों में खिंचाव नहीं हो पाता जिस वजह से नींद आती है। अगर आफिस में काम करने वालों के साथ ऐसा होता है, तो इससे उनके काम में रुकावट आ जाती है। काम भी सही से नहीं हो पाता, बॉस की डांट जो पड़ती सो अलग। इसलिए आज हम आपको आपकी इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे  हैं।

प्रॉपर ब्रेकफास्ट करें- अगर नाश्ता भारी होगा तो जल्दी भूख नहीं लगती और दिनभर आप सक्रिय रहते हैं। नाश्ते में भारी चीजें जैसे अनाज, दही, फल, जूस, अंडे और मल्टीग्रेन ब्रेड आदि खाने चाहिएं।

मीठे से दूर रहें  –आफिस में लंच करते समय मीठे से दूर रहें। बिस्कुट, दूध, केक, पेस्ट्री, पास्ता आदि चीजें नहीं खानी चाहिए। दिन में चावल की जगह रोटी खाने की आदत डालें। चावल के सेवन से नींद आती है।

आलू खाने से बचें- आफिस में लंच के समय आलू के सेवन से बचें। आलू शरीर में शुगर लेवल बढ़ा देता है जिस कारण नींद आती है।

थोड़ा एक्सरसाइज जरूरी- खाने के बाद थोड़ा टहलने जाया करें। आप कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जैसे स्ट्रेचिंग वगैरह भी कर सकते हैं। आफिस में लिफ्ट की जगह सीढि़यों का प्रयोग करें।

फास्ट फूड से परहेज- बाजार में मिलने वाले खाने से बचें क्योंकि बाजार में ज्यादातर पैक्ड फूड मिलता है जिसमें अधिक मात्रा में फैट होता है। इसके अलावा इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे लिए हानिकारक होता है।