अब नगर निकायों को केंद्र से सीधे फंडिंग

14वें वित्तायोग से मिलेगा धन, अभी तक राज्य सरकारें ही जारी करती रही हैं बजट

बिलासपुर— देश में अब राज्यों की नगर निकायों को 14वें वित्त आयोग के तहत केंद्र से सीधे फंडिंग होगी। इस बाबत जल्द ही केंद्र सरकार का शहरी विकास मंत्रालय नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। अभी तक यह पैसा राज्य सरकारों के माध्यम से नगर परिषद को जारी होता था, लेकिन अब आगे से ऐसा नहीं होगा। शहरी क्षेत्रों में विकासात्मक योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए यह अहम कदम उठाया गया है। विभिन्न योजनाओं के लिए अब सीधे तौर पर नगर निकायों को पैसा जारी होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने खास बातचीत में बताया कि हाल ही में केंद्र सरकार के विकास मंत्रालय ने यह अहम निर्णय लिया है। इस महत्त्वपूर्ण निर्णय के बाद नगर परिषदों को पेश आने वाली समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि 14वें वित्तायोग के तहत शहरी निकायों को विभिन्न योजनाओं के लिए मिलने वाली राशि राज्य सरकारों को नहीं जाएगी, बल्कि सीधे तौर पर नगर परिषदों को ही जारी होगी, जिससे योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर पैदा होने वाली पेचीदगियों का भी स्थायी समाधान हो जाएगा। दरअसल, अब तक होता यह रहा है कि पैसा सीधे सरकारों को मिलता है और विभिन्न योजनाओं के लिए नगर परिषदों को एक प्रोसेस के तहत जारी किया जाता है। इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए कई मर्तबा एक लंबा वक्त भी लग जाता है, जिस कारण केंद्रीय योजनाओं का शहरी क्षेत्रों में सही तरीके से क्रियान्वयन नहीं हो पाता। ऐसे हालात में शहरी क्षेत्रों में अभी भी कई समस्याएं ऐसी हैं, जिससे व्यवस्थाओं पर सवाल उठते रहते हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए नई पहल की है, जिसके तहत  यह पैसा सीधे निकायों के खाते में आएगा, ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन में विलंब न हो। साथ ही शहरी क्षेत्र विकास के मामले में अग्रणी साबित हों।

आज घुमारवीं शहर में सफाई

जेपी नड्डा रविवार को घुमारवीं शहर में स्वच्छता अभियान चलाएंगे और इस दौरान सभी वार्डों की साफ-सफाई की जाएगी। इसके बाद वह पंचायतों में जनसंपर्क के जरिए मोदी की रैली का न्योता देंगे। अगले दिन सोमवार सुबह साढ़े आठ से लेकर नौ बजे तक बिलासपुर शहर में स्वच्छता अभियान चलाएंगे और शाम को घर-घर पहुंचकर जनता को सपरिवार रैली का निमंत्रण पत्र देंगे। पत्र पर एक ही व्यक्ति रैली में भाग ले सकेगा।

फोरलेन की सुस्त रफ्तार से खफा

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन का कार्य धीमी गति से होने पर जेपी नड्डा ने कड़ा संज्ञान लिया है। उन्होंने फोरलेन अधिकारियों की एक मीटिंग भी बुलाई है।