दौलतपुर चौक में क्यों नहीं बना बाइपास

दौलतपुर चौक —  नगर पंचायत दौलतपुर चौक में ट्रैफिक जाम विकराल समस्या के रूप में उभर चुका है, लेकिन प्रशासन द्वारा इसके निराकरण के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। आलम यह है कि एक ही दिन में कई बार जाम से लोगों को गुजरना पड़ता है, जिससे लोग अकसर अपने गंतव्य तक पहुंचने में लेट हो जाते हैं। साथ ही दुकानदारों के व्यवसाय पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है, लेकिन प्रशासन एवं सरकार द्वारा इस बाबत कारगर कदम नहीं उठाया जा रहा है, जिससे जनता में रोष है। लोगों का कहना है कि यदि सरकार बाइपास बनाए तो इसका लाभ सभी लोगों को मिलेगा, वहीं बाहरी क्षेत्रों से आने वाले लोगों को भी समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी। आए दिन बाजार में लगने वाले जाम से लोगों को छुटकारा मिल जाएगा। जब भी सुबह स्कूल और ड्यूटी पर जाने वालों का टाइम होता है तो यहां पर 15-20 मिनट लेट होना आम बात हो गई। ऐसे में कोई भी राहगीर अपने गंतव्य पर समय पर नहीं पहुंच पाता है। एक बार बाजार में किसी ने गाड़ी खड़ी की नहीं कि जाम लगना शुरू। बाजार में पार्किंग न होना भी एक बड़ी समस्या है, अगर पार्किंग की समस्या हल हो जाती है, तो कम से कम लोगों को गाड़ी खड़ी करने की दिक्कत तो नहीं रहेगी साथ ही सड़क किनारे बेतरतीब पार्किंग से लगने वाले जाम से भी छुटकारा मिल जाएगा। विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही आम लोग अब नेताओं से अपनी मांग उठा रहे हैं, ताकि उनकी मांगें पूरी हो सकें। हर बार लोगों को कुछ खास मिलने की उम्मीद रहती है, लेकिन ये चुनावी वादे अधूरे रह जाते हैं। ‘दिव्य हिमाचल’ की टीम ने दौलतपुर में बाइपास को लेकर लोगों की राय जानी तो उन्होंने कुछ यूं रखी अपनी बात

जाम से दुकानदारी पर पड़ रहा असर

दुकानदार राजीव पराशर ने बताया कि सड़क पर जाम लगे होने की वजह से अकसर ग्राहक दुकानों पर नहीं पहुंच पाता, जिसके चलते उनके व्यवसाय पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इससे दुकानदारों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है, लेकिन इस समस्या को लेकर कोई भी गंभीर नहीं दिख रहा है।

बाइपास जरूरी, जल्द भरें जाएं गड्ढे

स्थानीय युवक नीटू ने बताया कि बाइपास तो बनाना जरूरी है। साथ ही बाजार की सड़क पर पड़े गड्ढों को भी ठीक किया जाए, ताकि उड़ती धूल से लोग चैन की सांस ले सकें। उन्होंने कहा कि यदि बाइपास बना दिया जाता है, तो इसका लाभ स्थानीय लोगों के साथ ही अन्य बाहरी लोगों को भी मिलेगा।

स्थायी समाधान के लिए उठाएं कदम

समाजसेवी संजू जसवाल ने बताया कि जाम की बजह से लोग परेशान हैं। विशेषकर स्कूल, आफिस शुरू व बंद होने के समय लोगों को हर रोज दिक्कत होती है, लेकिन इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए उचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि समस्या से प्रशासन, सरकार भी अवगत है, लेकिन उसके बावजूद समस्या बनी हुई है।

गाड़ी खड़ी की नहीं कि बाजार जाम

युवामनोहर लाल ने बताया कि बाजार में तीन-चार बैंक व अन्य कार्यालय हैं। पार्किंग की जगह नहीं है। एक कार अथवा जीप के सड़क पर खड़ा होते ही जाम लग जाता है। बड़ी गाड़ी अगर कोई थोड़ी देर के लिए सड़क पर कोई खड़ी करता है, तो स्थिति भयाभय हो जाती है।

बढ़ती गाडि़यों के आगे बाइपास जरूरी

युवा नेता पंकज शर्मा ने बताया कि बाइपास समय की मांग है, क्योंकि 30 वर्ष पूर्व अस्तित्व में आई नगर पंचायत के बाद सड़क ऐसे ही है। वाहनों की बढ़ती तादाद की वजह से बाइपास बनाना लाजिमी है, ताकि आए दिन लगने वाले जाम से छुटकारा मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार को इस ओर उचित कदम उठाने चाहिएं।