खोकसर में है लाहुल का तोरणद्वार

खोकसर लाहुल का तोरणद्वार है। सर्दियों के दौरान खोकसर लाहुल में सबसे ठंडा आबाद गांव है। नदी सर्दियों में जम जाती है और बर्फ से ढक जाती है, जिस पर मनुष्य और खच्चरों के यातायात के लिए भी नियमित रूप से रास्ता बन जाता है…

केलांग

यह भागा नदी के ऊपरी खंड में स्थित है। यह लाहुल- स्पीति का जिला मुख्यालय है। इसे हरे खेतों, सरपत पेड़ों का जलमार्ग, भूरी पहाडि़यां और बर्फानी चोटियों का मरूद्यान कहा जाता है। केलांग मोरेवियन मिशनरियों का घर था। उनके प्रसिद्ध मठ ‘तायुल’ ‘खरदोंग’  और शशुर कुछ ही किलोमीटर की परिधि में है।

खोकसर

एक रूखा और वायु से बुहारा हुआ पहला गांव है, जो ग्राम्फू से पांच किलोमीटर चंद्रा नदी के दाहिने किनारे पर लाहुल का तोरणद्वार है। सर्दियों के दौरान खोकसर लाहुल में सबसे ठंडा आबाद गांव है। नदी सर्दियों में जम जाती है और बर्फ से ढक जाती है, जिस पर मनुष्य और खच्चरों के यातायात के लिए भी नियमित रूप से रास्ता बन जाता है।

किब्बर

स्थानीय लोग इसे खईपुर कहते हैं। यह संसार के सबसे ऊंचे गांवों में से एक है जो समुद्र तल से 4205 मीटर ऊपर चारों ओर पर्वतों से घिरी हुई एक तंग घाटी में स्थित है। काजा से थोड़ी दूरी पर गट्टे या गीते गांव 4270 मीटर की ऊचाई पर संसार का सबसे ऊंचा गांव है।

किल्लाड़

पांगी उपमंडल का मुख्यालय किल्लाड़ चिनाब नदी की एक गहरी और तंग खड्ड में स्थित है। इस तक साच दर्रे द्वारा पहुंचा जा सकता है। बहुत से कठोर पर्वतारोहियों की यह इच्छा होती है कि वे आकर्षक चेहरोें, सुंदर नृत्यों और शोभायुक्त प्रदेशों की यात्रा करें। किल्लाड़ से प्रसिद्ध पर्वतारोही मार्ग जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़, जांस्कर घाटी में उमासी ला और दक्षिण-पूर्व में केलांग और मंडी है। इस घाटी से लाहौल के पर्वतारोहण मार्ग पर ‘पुरथी’ नाम का सुंदर स्थान आता है, जो सर्वोत्तम और सबसे सुंदर पौधाधरों में एक तथा चिनाब नदी के दाहिने किनारे पर एक ऐतिहासिक विश्रम गृह के लिए प्रसिद्ध है।

की मॉनेस्ट्री

यह स्पिति के प्रभुत्व वाले ‘की’-गांव की सबसे पुरानी तथा सबसे बड़ी मानेस्ट्री है। इस मठ में लगभग 300 लामा अपना धार्मिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इसमें बुद्ध तथा अन्य देवी-देवताओं के दुर्लभ चित्र तथा धार्मिक ग्रंथ हैं।

कुफरी

शिमला में 2622 मीटर की ऊंचाई पर रिज से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित  ‘सर्दियों के खेलों की राजधानी’ स्कींग के लिए प्रसिद्ध है। यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।