अब नहीं डरते

द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले कोहली की ललकार

केपटाउन—कप्तान विराट कोहली की  अगवाई में टीम इंडिया के खिलाडि़यों ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जनवरी से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए अभ्यास शुरू कर दिया है। कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका को सावधान करते हुए कहा कि उनकी टीम दक्षिण अफ्रीका के साल 2013 में हुए आखिरी दौरे के बाद काफी बदल गई है। साथ ही कोहली ने कहा, हमें यहां जिस भी तरह की चुनौती मिलेगी, हम इसके लिए तैयार हैं। पांच जनवरी आने दीजिए, हम इसके लिए तैयार हैं। भारत ने साल 1992 से दौरा शुरू करने के बाद साउथ अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और मौजूदा टीम में ऐसे 13 खिलाड़ी हैं, जो यहां 2013-14 के आखिरी दौरे के दौरान खेल चुके हैं। कप्तान कोहली ने कहा, जहां तक खेल समझाने की बात है, तो हम आखिरी चार साल में काफी आगे बढ़ चुके हैं। विराट कोहली ने अपनी टीम पर भरोसा जताते हुए कहा कि टीम संतुलित है और साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का माद्दा रखती है। हमारे पास सही गेंदबाजी आक्रमण है और टीम के पास हर स्थिति में जीत हासिल करने का संतुलन भी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 25 वर्षों में कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में टीम को इस बार कुछ नया करना होगा। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अब तक 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसने दो जीते हैं और आठ हारे हैं, जबकि सात मैच ड्रा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर टीम इंडिया को तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी-20 मैच खेलनी है। टेस्ट सीरीज का पहला मैच केपटाउन में पांच जनवरी से शुरू होगा।

मुकाबला सिर्फ मेरे और डीविलियर्स के बीच नहीं

केपटाउन— भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वह आईपीएल के अपने साथी एबी डीविलियर्स के खेल का सम्मान करते हैं, लेकिन इस सीरीज को उनके और डीविलियर्स के बीच मुकाबले के रूप में देखना गलत होगा। विराट और डीविलियर्स दोनों ही अपनी-अपनी टीमों के स्टार खिलाड़ी हैं। दोनों खिलाड़ी आईपीएल में रॉयल चैंलेंजर्स बंगलूर की ओर से खेलते हैं। इसके अलावा दोनों मैदान के बाहर भी एक अच्छे दोस्त हैं।

सहवाग को पसंद रोहित के छक्के

नई दिल्ली— टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कहा है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा शिखर धवन अगर 50 रन के बाद टिक जाते हैं तो उनकी बल्लेबाजी देखने का लुत्फ उठाया जा सकता हैं। सहवाग ने सोशल मीडिया पर लाइव वीडियो में कहा कि उन्हें रोहित की बैटिंग स्टाइल बहुत पसंद है और स्पेशली उनके छक्के।

फर्क नहीं पड़ता कि सामने कौन है

नई दिल्ली— टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने कहा, मौजूदा भारतीय टीम पूरी तरह तैयार है। इसमें अनुभव होने के साथ ही मजबूत बेंच स्ट्रेंथ भी है। उन्होंने कहा कि मेरा सिर्फ इतना ही कहना है कि यह टीम हर चुनौती के लिए तैयार हैं। भारतीय खिलाडि़यों को यह फर्क नहीं पड़ता कि उनके सामने कौन खेल रहा है। उन्होंने विराट कोहली वाली टीम को धोनी वाली टीम से बेहतर माना। उन्होंने पिच को लेकर कहा कि हमें सभी तरह की पिचों पर खेलना होगा और बहाना बनाने से बचना होगा। एक अच्छी और मजबूत टीम बनाने के लिए यह सब करना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि पिच दोनों टीमों के लिए एक जैसी होती है।

डेब्यू से पहले ही पहन ली व्हाइट जर्सी

टीम इंडिया के लिमिटेड ओवर्स स्पेशलिस्ट गेंदबाज जसप्रीत बुमराह साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले जाने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने के लिए बेताब हैं। सिलेक्टर्स ने साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिच को देखते हुए बुमराह को 17 सदस्यीय भारतीय टेस्ट स्क्वॉड में एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में चुना है। टेस्ट में डेब्यू को लेकर बेहद उत्साहित यॉर्करमैन बुमराह व्हाइट जर्सी पहनकर फैंस के सामने आ गए।