एक नजर

मेघालय में भूकंप के झटके

नई दिल्ली — मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार तड़के दो बजकर 32 मिनट पर मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र 25.9 डिग्री उत्तरी अक्षांश तथा 90.3 डिग्री पूर्वी देशांतर में जमीन की सतह से दस किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप से किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

पूरी सीरियाई सीमा साफ कर देगा तुर्की

अंकारा, बेरूत  — राष्ट्रपति तैयप एर्दाेगन ने कहा कि तुर्की सीरिया से सटे अपनी पूरी सीमा को ‘साफ’ का देगा। श्री एर्दाेगन के बयान के बाद सीरिया के उत्तर में स्थित आफरीन इलाके में सीरियाई कुर्दिश वाईपीजी के खिलाफ तुर्की का अभियान और तेज होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि धीरे-धीरे हम अपनी पूरी सीमा को साफ कर देंगें। इससे पहले सेना ने जेबेल बरसया पहाड़ी पर कब्जा कर लिया। तुर्की मीडिया ने हाल के दिनों में इसे एक महत्त्वपूर्ण स्थान के रूप में वर्णित किया था।

नेपाल चुनाव आयोग ने मांगा खर्च ब्यौरा

काठमांडू — नेपाल चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक पार्टियों को अपने चुनावी खर्च का ब्यौरा 12 फरवरी तक जमा कराने को कहा है। चुनाव आयोग की ओर से जारी अधिसूचना में यह भी  कहा गया है कि राजनीतिक दल अपने खर्च संबंधी ब्योरे की आडिट रिपोर्ट जमा कराने के अलावा चुनावों पर आए खर्च को  इस अवधि के एक माह के भीतर सार्वजनिक भी करें। चुनाव से संबंधित इस कानून में प्रावधान है कि वित्त वर्ष की समाप्ति की छह माह की अवधि के भीतर राजनीतिक दलों को अपने चुनावी खर्च का आडिट कराना अनिवार्य है।

रोहिंग्या शरणार्थियों पर संकट की आशंका

जेनेवा — संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार शरणार्थी उच्चायोग ने कहा है कि म्यांमार में शरणार्थी शिविरों में रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों को आगामी मानसून में बारिश के बाद भूस्खलन के खतरे का सामना कर पड़ सकता है। बांग्लादेश के कॉक्सबाजार क्षेत्र में इस समय 90 हजार से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी हैं और यहां और भी शरणार्थी आ रहे हैं, जिनके लिए ये शिविर अपर्याप्त हो सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में  कहा है  कि आगामी मानसून सीजन में बारिश के चलते लोगों को बाढ़ तथा भू-स्खलन के खतरे का सामना करना पड़ सकता है