नाइट शिफ्ट में महिलाओं में बढ़ता है कैंसर का खतरा

आज का समय बदल रहा है, आज हर महिलाएं जिंदगी की रेस में शामिल होना चाहती हैं और जीतना भी चाहती हैं, पर आपको इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि ये भागती- दौड़ती जिंदगी कहीं आपकी सेहत को भारी नुकसान न पहुंचा दें। दुनियाभर में बहुत से संस्थान ऐसे हैं जहां नाइट शिफ्ट में भी काम होता है और सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि बड़ी संख्या में महिलाएं भी नाइट शिफ्ट में काम करती हैं। क्या आप जानती हैं कि लंबे समय तक नाइट शिफ्ट में काम करना आपके स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय बन सकता है। नाइट शिफ्ट में काम करना महिलाओं की सेहत के लिए इतना हानिकारक है कि इससे आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए जानें नाइट शिफ्ट में काम करने से होने वाली सेहत संबंधी समस्याओं बारे में।

हाल ही में किए गए एक शोध के मुताबिक

अनियमित घंटों की लगातार शिफ्ट से महिलाओं में सामान्य कैंसर होने का जोखिम 19 फीसदी तक बढ़ जाता है। सभी तरह के प्रोफेशन का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय तक नाइट शिफ्ट करने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। चीन के चेंगदु स्थित सिचुआन यूनिवर्सिटी के वेस्ट मेडिकल सेंटर में शोध के लेखक ने बताया, शोध से पता चला है कि कार्यस्थल पर नाइट शिफ्ट यानी की रात्रि के समय लंबे समय तक काम करने से महिलाओं में कैंसर का जोखिम काफी हद तक बढ़ जाता है। रात्रि में काम करने के दौरान आप ठीक से भोजन भी नहीं कर पाते हैं,जिसका असर आपके लिवर पर भी पड़ता है। नाइट शिफ्ट में काम करने के बाद आप ठीक से सो भी नहीं पाते हैं। इस अध्ययन अनुसार जो महिलाएं नाइट शिफ्ट में काम करती हैं, उनमें नाइट शिफ्ट में काम नहीं करने वाली महिलाओं की तुलना में स्किन कैंसर का खतरा 41 फीसदी, ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 32 फीसदी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ जाता है।

इस बात का रखें ध्यान

नाइट शिफ्ट के दौरान लंबे समय तक बैठे रहना और रात्रि में जागना आपके सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं नाइट शिफ्ट करने से बचें। अगर रात्रि में काम करना बेहद जरूरी है तो लंबे समय तक एक ही जगह पर न बैठे और हर 30 से 40 मिनट के अंतराल में अफिस में चलें। काम के दौरान ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से बचें। काम के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और कुछ हल्का खाती रहें। रात्रि की नींद न पूरी होने के कारण दिन में 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लें।