बाहरी राज्यों के वाहनों पर धर्मशाला में एंट्री टैक्स

नगर निगम ने तैयार किया आय बढ़ाने का खाका, शराब पर भी वसूले जाएंगे अतिरिक्त पैसे

धर्मशाला – बाहरी राज्यों से स्मार्ट सिटी धर्मशाला में एंट्री करने वाले छोटे-बड़े वाहनों से सैनिटेशन टैक्स वसूला जाएगा। छोटे बाहरी वाहनों पर यह टैक्स 60 रुपए, जबकि बड़े वाहनों पर 200 रुपए होगा। इसके साथ ही नगर निगम धर्मशाला ने अपने क्षेत्र के अधीन शराब की बिक्री पर हर अंग्रेजी बोतल पर आठ रुपए, देशी पर पांच और बियर पर तीन रुपए टैक्स लगा दिया है। पर्यटन नगरी में अब मनोरंजन टैक्स के तहत प्रति सीट 10 रुपए वसूले जाएंगे। इसके साथ ही निगम ने अब दो साल पूरे होने पर नए मर्ज एरिया में हाउस टैक्स लगाने की तैयारी भी कर ली है। जल्द ही नए क्षेत्रों में जीआईएस सर्वे करवाया जाएगा। नगर निगम ने सभी पार्किंग स्थलों को लीज पर देने और अति खस्ता हाल टायलट की दशा सुधारने के प्रस्ताव को सहमति प्रदान कर दी है। चार माह बाद महापौर रजनी व्यास की अध्यक्षता में आयोजित नगर निगम धर्मशाला की आम बैठक में इन्कम को अधिक से अधिक बढ़ाने का यह खाका तैयार किया गया है। इस दौरान उपमहापौर देवेंद्र जग्गी, निगम कमिश्नर संदीप कदम, एडिशनल कमिश्नर सुखदेव सहित सभी पार्षद विशेष रूप से मौजूद रहे। नगर निगम ने लगभग पांच माह से रुके हुए विकास कार्र्यों को गति प्रदान करने और इन्कम बढ़ाने के लिए हाउस मीटिंग में कई अहम फैसले लिए हैं। बाहरी राज्यों से एंट्री टैक्स वसूलने को धर्मशाला के एंट्री प्वाइंट सुधेड़, शिला, सकोह और सिद्धबाड़ी में बैरियर स्थापित किए जाएंगे। मनोरंजन टैक्स उन्हीं कार्यक्रमों पर लगेगा, जिनमें टिकट लागू होगी। हाउस ने नगर निगम के तहत आने वाली धर्मशाला, मकलोडगंज, टेंपल रोड, सिद्धबाड़ी नोरबुलिंगा और फतेहपुर की पार्किंग को लीज पर देने का फैसला किया है। वहीं, पर्यटन क्षेत्र के 23 अति दयनीय हालत के शौचालयों की दशा सुधारने पर कार्य किया जाएगा। धर्मशाला-मकलोडगंज के कंपायलेशन के लिए पेंडिंग एनओसी को 15 दिनों में क्लीयर करने का अल्टीमेटम अधिकारियों-कर्मचारियों को जारी कर दिया गया है। दो दर्जन से अधिक होटलों और भवनों को एनओसी अब तक पेंडिंग चल रही है। पर्यटन नगरी में बिजली-पानी के कनेक्शन कटने पर निगम की लापरवाही भी कारण रही है। वहीं निगम ने कम्युनिटी हाल कोतवाली बाजार को इस बार लीज न करने का फैसला लिया है, जिससे शहर के अधिक लोगों को बड़े कामर्शियल रेट का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा शहर के स्मार्ट सिटी सहित अन्य कार्यों को गति प्रदान करने के लिए भी प्रस्ताव पारित किया गया है।  निगम में शामिल पंचायतों और गांवों के लोगों की सुविधा के लिए शुरू की गई लक्ष्य योजना को बजट नहीं मिल पा रहा है। इसके चलते अब तक कई बिलों का भुगतना नहीं हो सका है। सरकार ने हर वर्ष निगम को लक्ष्य के लिए एक करोड़ बजट का प्रावधान किया है, अब तक मात्र एक करोड़ 10 लाख ही मिले हैं। अन्य बजट को प्रस्ताव पारित किया गया है।

स्टाफ भर्ती करने को प्रस्ताव पास

नगर निगम धर्मशाला को लगभग दो वर्ष होने को हैं, लेकिन अभी तक नियमित स्टाफ की कोई उचित व्यवस्था नहीं गई है। निगम को मौजूदा समय में 50 से भी अधिक अधिकारियों-कर्मचारियों की आवश्यकता है, जिसमें से निगम ने 30 पदों को भरने के लिए प्रस्ताव पारित कर प्रदेश सरकार को भेज दिया है।

हाउस टैक्स को जीपीएस मैपिंग जल्द

निगम में मर्ज नए क्षेत्रों में जल्द ही जीपीएस मैपिंग का कार्य करवाया जाएगा। जिसके बाद अब नए क्षेत्रों को भी हाउस टैक्स का भुगतान करना होगा।

शहर की पार्किंग क्षमता बढ़ाने को काम

निगम ने भागसूनाग पार्किंग की क्षमता बढ़ाने को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही क्षेत्र में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए पार्किंग क्षमता बढ़ाने को भी प्रस्ताव पारित किया गया है।