चीन ने पाक को बेचा मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम

पेइचिंग— भारत को घेरने के लिए चीन और पाकिस्तान के बीच की दोस्ती आर्थिक रिश्तों से गुजरते हुए अब सामरिक हितों तक पहुंच गई है। इसी क्रम में एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए चीन ने पाकिस्तान को एक शक्तिशाली मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम बेचा है। भारत द्वारा गुरुवार को ब्रह्मोस मिसाइल टेस्ट के बाद इस डील की खबर सामने आई है। पेइचिंग और इस्लामाबाद में हुई इस डील पर भारत की पैनी नजर है। इस डील से पाकिस्तान अपने मल्टी वॉरहेड मिसाइल विकास कार्यक्रम को और मजबूत बना सकता है। रिपोर्ट के अनुसार अभी इस डील की रकम के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाक सेना ने इस सिस्टम का एक फायरिंग रेंज के करीब इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है। इसके जरिए पाकिस्तानी सेना नए मिसाइल को विकसित करने की प्रक्रिया में लग गई है। चाइनीज अकादमी ऑफ साइंस (सीएएस) के एक रिसर्चर ने समाचार पत्र में यह खुलासा किया है। सिचुआन प्रांत के सीएएस इंस्टीच्यूट के रिसर्चर जेंग मेंगवेई ने इस बात की पुष्टि की कि पाकिस्तान ने चीन से यह अत्याधुनिक मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम को खरीदा है। चीन द्वारा पाकिस्तान को यह सिस्टम बेचने की खबर भारत के ब्रह्मोस मिसाइल परीक्षण करने के दिन ही सामने आई है। इस ब्रह्मोस मिसाइल को दुनिया का सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल बताया जा रहा है। भारत का यह मिसाइल टेस्ट दो महीने पहले किए गए अग्नि-5 के परीक्षण के बाद किया गया है। सीएएस वेबसाइट पर जारी बयान में कहा गया है कि चीन ऐसा पहला देश है जो इस तरह की संवेदनशील तकनीक को पाकिस्तान को बेच रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्यादा टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर कई एंगल से यह सिस्टम एक साथ कई मिसाइल को ट्रैक कर सकता है। इससे टारगेट मिस करने का खतरा कम हो जाता है।

भारतीय सीमा पर बदली पालिसी

पेइचिंग — चीन ने भारत से लगती अपनी सीमा पर तैनात जवानों को लेकर बड़ा नीतिगत बदलाव किया है। दरअसल, चीन ने फं्रटियर ट्रूप्स पर सिविलियन कंट्रोल को पूरी तरह से खत्म कर इसे सीधे तौर पर सेना के नियंत्रण में ले लिया है। सीपीसी ने देश के सशस्त्र बलों पर सत्तारूढ़ पार्टी का प्रभाव बढ़ाने के लिए पीएपी से असैन्य संस्थानों के तहत काम करने वाले फ्रंटियर डिफेंस ट्रूप्स को पूरी तरह से हटाने की घोषणा की है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ही सीपीसी के प्रमुख हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ये ट्रूप्स पहले आर्म्ड पुलिस का हिस्सा थे और इसका प्रबंधन इंस्टीच्यूट ऑफ स्टेट काउंसिल द्वारा होता था। अब इसे सिस्टम से पूरी तरह से हटा दिया गया है, जिससे पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और दूसरे राष्ट्रीय सशस्त्र बल पूरी तरह से पार्टी के नियंत्रण में आ गए हैं।

सभी राजनयिक सुरक्षित

इस्लामाबाद — पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि वह एक जिम्मेदार देश है और सभी राजनयिकों की सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करने के हर संभव प्रयास करता है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डा. मोहम्मद फैसल ने भारतीय राजनयिकों को यहां परेशान करने के भारत के आरोप के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि हम राजनयिकों की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के हर संभव प्रयास करते हैं। डा. फैसल ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत ने अपनी शिकायत के बारे में पाकिस्तान को कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं कराए हैं।