कॉस्मेटोलॉजी सौंदर्य से संभावनाएं

लोगों की सुंदर दिखने की होड़ ने सुंदर दिखाने वालों के लिए रोजगार के द्वार खोल दिए हैं। वर्तमान में विभिन्न सौंदर्य प्रतियोगिताएं भी इस जुनून को जवां करती हैं। सुंदरता के इस सरोवर में करियर बनाने वाले की जरूरतों को पूरा करने के लिए विज्ञान ने कई तकनीकें ईजाद कर दी हैं। इन तकनीकों का अध्ययन हम कॉस्मेटोलॉजी में करते हैं…

आजकल युवाओं में कॉस्मेटोलॉजी के प्रति  काफी क्रेज देखा जा रहा  है। इसके पीछे एक कारण यह भी है कि आज के फैशन व ग्लैमर वर्ल्ड में कॉस्मेटोलॉजिस्ट की डिमांड काफी बढ़ गई है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट ही वह व्यक्ति है, जिसे फैशन के बारे में पूरी जानकारी होती है। यूं तो इस क्षेत्र में अब पुरुष भी आ रहे हैं, लेकिन महिलाओं में खासतौर पर इस कोर्स को पसंद किया जा रहा है। आज यह सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है और इसमें रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों को कॉस्मेटिक उत्पाद निर्मित करने वाली कंपनियों में नौकरी मिल सकती है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के बाद आप ब्यूटी सैलून, स्पा, रिजॉर्ट और होटल इत्यादि में भी नौकरी की तलाश कर सकते हैं। आजकल के समय में लोग अपने लुक्स को लेकर काफी कांशियस हो गए हैं, जिस वजह से लोगों में ग्रूमिंग की जैसे होड़ लग गई है। लोगों के इस शौक की वजह से करियर इंडस्ट्री में एक नए करियर क्षेत्र को बढ़ावा मिला है। कॉस्मेटोलॉजी के क्षेत्र में जॉब की कोई कमी नहीं है। इसके साथ-साथ अगर आप ब्यूटी और कॉस्मेटिक के बारे में नॉलेज रखते हैं तो आप इस क्षेत्र में अपना खुद का बिजनेस भी आरंभ कर सकते हैं।

कॉस्मेटोलॉजी की ब्रांचें

  1. हेयर स्टाइलिस्ट
  2. शैम्पू टेक्नीशियन
  3. इस्थेटीशियन
  4. ब्यूटी थैरेपिस्ट
  5. नेल टेक्नीशियन
  6. इलेक्ट्रोलॉजिस्ट

क्या है कॉस्मेटोलॉजी

सही मायने में कहें तो कॉस्मेटोलॉजी एक साइंस है, जिसमें लोगों को खूबसूरत बनाया जाता है। अलग-अलग ब्यूटी थैरेपी के जरिए चेहरे, बालों और पूरे शरीर का ब्यूटी ट्रीटमेंट किया जाता है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट ऐसे ब्यूटी सर्विस देते हैं, जिसमें बालों के स्टाइल, मेकअप और त्वचा की देखभाल सहित विभिन्न पहलुओं पर गौर किया जाता है।

योग्यता

कॉस्मेटोलॉजी के लिए किसी फॉर्मल डिग्री की जरूरत नहीं होती है। इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए आपको जरूरत है प्रॉपर ट्रेनिंग की। बहुत सी यूनिवर्सिटी और पोलीटेक्नीक इंस्टीच्यूट जो कॉस्मेटिक संबंधी कोर्स उपलब्ध करवाते हैं, उनकी मदद से आप अपनी प्रतिभा को एक रूप दे कर इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।

सैलरी पैकेज

यदि आप अपने करियर की शुरुआत किसी ब्यूटी पार्लर से करते हैं तो शुरुआती दौर में आप प्रतिमाह 5000 से 8000 रुपए कमा सकते हैं। शादी-विवाह के सीजन में तो आप कई गुना ज्यादा कमाई कर सकते हैं। एडवर्टाइजिंग कैंपेन की खातिर मेकअप और हेयर ड्रेसिंग के लिए आप एक दिन में 1500 से 2000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में आमदनी आप के अनुभव पर निर्भर करती है।

पर्सनल स्किल

कॉस्मेटोलॉजी में करियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपमें लोगों को खूबसूरत बनाने की काबिलीयत होनी चाहिए। साथ ही क्रिएटिव सोच होना भी बेहद जरूरी है। इसके अलावा बिजनेस की अच्छी समझ और खुद की कला को बेहतर तरीके से अभिव्यक्त करने की खूबी भी होनी चाहिए। ब्यूटीशियन बनने के लिए एक और जरूरी बात यह है कि आप ब्यूटी सर्किट में आ रहे नए-नए रुझानों के प्रति खुद को अपडेट करते चलें। ब्यूटीशियन को फ्रेंडली, सौम्य और आत्मविश्वासी भी होना चाहिए।

रोजगार के मौके

इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों को कॉस्मेटिक उत्पाद निर्मित करने वाली कंपनियों में नौकरी मिल सकती है। खासकर इन कंपनियों में आप बतौर ब्यूटी एग्जीक्यूटिव, कॉस्मेटोलॉजिस्ट व  ब्यूटी एडवाइजर के तौर पर करियर की शुरुआत कर सकते हैं। कॉस्मेटोलॉजी के विशिष्ट क्षेत्रों मसलन हेयर स्टाइलिंग, स्किन केयर, कॉस्मेटिक्स, मेनीक्योर-पेडीक्योर तथा इलेक्ट्रोलॉजी से संबंधित क्षेत्र में कई तरह के रोजगार उपलब्ध हो सकते हैं। ब्यूटी सैलून, स्पा, रिजॉर्ट और होटल इत्यादि में भी आप कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के बाद रोजगार पा सकते हैं। अनुभवी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और खासकर मेकअप आर्टिस्ट्स और हेयर स्टाइलिस्ट्स की फैशन, एडवर्टाइजिंग, फिल्म, टेलीविजन और थियेटर इंडस्ट्री में जबरदस्त मांग है। आप चाहें तो किसी हैल्थ क्लब या इससे जुड़े किसी क्षेत्र में बतौर इंस्ट्रक्टर भी नियुक्त हो सकते हैं या कॉस्मेटोलॉजी स्कूल में अध्यापन भी कर सकते हैं। अखबार, पत्र-पत्रिकाओं और वेब पब्लिकेशंज के लिए भी बतौर सलाहकार काम किया जा सकता है।

कॉस्मेटिक इंडस्ट्री

जिस तरह से आज लोगों में फैशन के प्रति दीवानगी बढ़ रही है, उससे इस सेक्टर के विकास को रफ्तार मिली है। पिछले  कुछ वर्षों के दौरान भारतीय कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में तेजी से उछाल आया है। यह इंडस्ट्री वर्ष 2006 से 2008 के बीच तकरीबन 7.5 फीसदी के दर से बढ़ी है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस इंडस्ट्री के विकास दर में और बढ़ोतरी होगी।

कार्य की प्रकृति

कॉस्मेटोलॉजी में ब्यूटी थैरेपी से लेकर हैल्थ केयर तक सब कुछ समाहित है। इसमें व्यक्ति के शरीर, चेहरे और बालों इत्यादि के एपियरेंस में निखार लाने के लिए ब्यूटी से संबंधित अलग-अलग उपकरणों और उपचार प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। एक ब्यूटीशियन का काम अपने ग्राहकों के लुक व एपियरेंस को आकर्षक बनाना है। हेयर स्टाइलिंग, त्वचा संबंधी देखभाल, मेनीक्योर, पेडीक्योर और इलेक्ट्रोलॉजी इस क्षेत्र से जुड़े  कुछ ऐसे आयाम हैं, जिनमें स्पेशलाइजेशन किया जा सकता है।

जॉब प्रोफाइल

आपके जॉब प्रोफाइल में हेयरकट, हेयरवाश, कलरिंग, पेडीक्योर और फेशियल शामिल हो सकते हैं। आप इसमें स्पा और स्टीम बाथ भी जोड़ सकते हैं, लेकिन कुछ स्पेशल ट्रीटमेंट्स के लिए आपको मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी- जैसे वैक्यूम, बॉडी गैल्वेनिक मशीन, फैराडिक करंट और अलग-अलग किस्म के ऑयल। आपको यह जानना जरूरी होगा कि किस हेयरटाइप के लिए कैसा तेल इस्तेमाल होगा और कैसी स्किन टाइप के लिए कैसी क्रीम।

कॉस्मेटोलॉजिस्ट के लिए शर्तें

एक व्यक्ति जो कॉस्मेटोलॉजिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहता है, उसके पास इसका लाइसेंस होना अनिवार्य होता है। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सफलतापूर्वक डिप्लोमा के साथ 10 ग्रेड पूरे करने होते हैं। इसके अलावा 1600 घंटे कॉस्मेटोलॉजी के पाठ्यक्रम का अध्ययन करना अनिवार्य है या फिर किसी सैलून में 3000 घंटे तक काम का तजुर्बा हो।

किन बातों का रखें ध्यान

अगर आप इस व्यवसाय में उतरना चाहते हैं, तो आप निम्न बातों का ध्यान रखें।

व्यवस्था- अगर आप कॉस्मेटोलॉजी के क्षेत्र में उतर ही आए हैं, तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि जहां आप अपना कारोबार जमा रहे हैं, वहां व्यवस्था सही हो। जगह आरामदायक हो, हवादार हो और ग्राहकों को आकर्षित करने वाली हो।

व्यवहार- आपका अपने कस्टमर के साथ व्यवहार अच्छा होना चाहिए। आपका मिलनसार होना आपके करियर की नींव मजबूत करता है।

एक्सपर्टनेस और स्मार्टनेस- आप अपने काम में एक्सपर्ट होने चाहिए और खुद भी स्मार्ट रहें। ये दो बातें आपके ग्राहक को आकर्षित करने के लिए बहुत ही जरूरी मानी जाती हैं।

कहां से करें कोर्स

कॉस्मेटोलॉजी से संबद्ध कोर्स सरकारी और गैर सरकारी, दोनों तरह के संस्थानों में चल रहे हैं। देश में कई प्राइवेट इंस्टीच्यूट्स हैं, जहां से स्किन एस्थेटिक्स में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स किया जा सकता है। ट्रेनिंग देने वाले कुछ संस्थान निम्न हैं ः

  1. इंस्टीच्यूट ऑफ कॉस्मेटोलॉजी एंड लेजर साइंस, मुंबई
  2. बीएलसीसी संस्थान, हैदराबाद
  3. जवाहर लाल नेहरू तकनीकी विश्वविद्यालय, हैदराबाद
  4. शहनाज हुसैन वूमन वर्ल्ड इंटरनेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ ब्यूटी, नई दिल्ली
  5. नेशनल एंड रिजनल वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट फॉर वूमन (मिनिस्ट्री ऑफ लेबर, भारत सरकार) दिल्ली, नोएडा, कोलकाता, हिसार, इंदौर, वड़ोदरा

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!