टेक्नोलॉजी से हो रहा विकास

शहनाज हुसैन

ब्यूटी एक्सपर्ट, शहनाज हुसैन इंटरनेशनल ब्यूटी एकेडमी

कॉस्मेटोलॉजी में  करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने शहनाज हुसैन से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

कॉस्मेटोलॉजी में करियर का क्या स्कोप है?

भारत में सौंदर्य से संबंधित कारोबार बड़ी तेजी से विस्तार ले रहा है। सौंदर्य व्यवसाय में भारत विश्व में खास हैसियत रखता है। यही वजह है कि सौंदर्य कारोबार में करियर की विशेष संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में एक बार प्रशिक्षित होने के बाद आपके लिए काम की कोई कमी नहीं हो सकती। आप अपना काम भी खोल सकते हैं या अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं, तो किसी के पास काम कर के अपनी आजीविका आराम से चला सकते हैं।

कॉस्मेटोलॉजी में कौन-कौन से कोर्स किए जा सकते हैं?

ब्यूटी थैरेपी में डिप्लोमा कोर्स इस फील्ड में कम से कम योग्यता है। इसके अलावा ब्यूटी डिप्लोमा कोर्स और एडवांस कोर्स (थ्योरी और प्रैक्टिकल) स्किन और हेयर ट्रीटमेंट, हेयर स्टाइलिंग, फेशियल ट्रीटमेंट, मसाज, डाइट एंड न्यूट्रीशन और मेकअप में किए जा सकते हैं। इसके अलावा योग, ट्रेडिशनल आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट, नेल आर्ट और पर्सनल ग्रूमिंग कोर्स भी किए जा सकते हैं।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में हैं?

आजकल स्पा ट्रीटमेंट और सैलून ट्रीटमेंट का प्रचलन काफी बढ़ गया है। इस क्षेत्र में एक्सपर्ट होने के बाद आप ब्यूटी थैरेपिस्ट, मसाजर, हेयर स्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट, मेनीक्योर, पेडीक्योर, सैलून मैनेजर के तौर पर काम पा सकते हैं।

आरंभिक आय इस क्षेत्र में कितनी है?

ब्यूटी के क्षेत्र में आमदनी के बारे में निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता। यह आपके अनुभव,  ख्याति और अवसर पर निर्भर करती है।  शादी-ब्याह और त्योहारों के मौके पर आमदनी काफी हो जाती है और कई ब्यूटी एक्सपर्ट तो लाखों के हिसाब से कमाई करते हैं। जैसा कि पहले ही बताया गया है कि सौंदर्य का कारोबार बड़ा व्यापक हो गया है और लोग खुल कर इस में पैसा खर्च भी करते हैं।

क्या पुरुष और महिला दोनों के लिए इस क्षेत्र में अवसर हैं?

इस क्षेत्र में ज्यादातर महिलाएं ही हाथ आजमाती हैं, पर आजकल पुरुष भी ब्यूटी बिजनेस में पदार्पण कर रहे हैं। पुरुषों के लिए भी कमाई के काफी अवसर सौंदर्य संसार में मौजूद हैं।

टेक्नोलॉजी का इस क्षेत्र में क्या योगदान है?

कॉस्मेटोलॉजी काफी एडवांस हो गई है। प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धतियों का आधुनिक तकनीकों से तालमेल बिठा कर इस क्षेत्र को प्रभावी बनाया जा रहा है और नए-नए उपकरण कॉस्मेटोलॉजी के करियर में काफी अहम भूमिका निभा रहे हैं। अतः कह सकते हैं कि तकनीक के विकास के साथ सौंदर्य व्यापार भी विकसित हो रहा है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!