बाहर के खाने से करें परहेज

बाहर का खाना ज्यादा तैलीय और कैलोरी वाला होता है, जिसे खाने से आप बीमारियों को बुलाते हैं। बाहर के खाने से पेट से जुड़ी कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं। गर्मियों में फूड प्वाइजनिंग होने की संभावना ज्यादा होती है। इसके अलावा अशुद्ध खाने से मधुमेह और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है…

गर्मी

के मौसम में आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो बाहर के खाने से बचें। समय अभाव के चलते अकसर लोग बाहर का खाना ही खाना पसंद करते हैं। जंक फूड और फास्ट फूड लोगों की दिनचर्या में शामिल हो गए हैं। गर्मियां शुरू होते ही कई परेशानियां घेर लेती है। ऐसे में खान-पान का पूरा ध्यान रखना पड़ता है, लेकिन गर्मी के कारण कुछ खाने को भी मन नहीं करता है। खाने की कुछ चीजें हमारे शरीर में गर्मी को और बढ़ा देती है, जिससे गर्मी असहनीय हो जाती है। इस तरह की स्थिति में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो शरीर की गर्मी को बाहर निकालकर उसे

ठंडक पहुंचाएं।

इसके अलावा सेहत भी अच्छी बनी रहे। बाहर का खाना ज्यादा तैलीय और कैलोरी वाला होता है, जिसे खाने से आप बीमारियों को बुलाते हैं। बाहर के खाने से पेट से जुड़ी कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं। गर्मियों में फूड प्वाइजनिंग होने की संभावना ज्यादा होती है। इसके अलावा अशुद्ध खाने से मधुमेह और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में बाहर के खाने से बिलकुल ही परहेज करना चाहिए।

गर्मी में बाहर खाने के नुकसान

गर्मियों में बाहर का खाना खाने से कई शारीरिक दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। आपको घर जैसी पोषक और साफ.-सफाई वाली गुणवत्ता बाहर के खाने में बिलकुल नहीं मिल सकती है।  बाहर के खाने से आपके स्वास्थ्य को बहुत समस्याएं हो सकती हैं।

पेट की बीमारियां

पेट की बीमारियों का सबसे बड़ा कारण खान-पान होता है। बाहर का खाना उतनी सफाई से नहीं बना होता है। उसमें कई प्रकार के कीटाणु होते हैं, जो पेट में पहुंचकर संक्रमण फैलाते हैं। बाहर का खाना अच्छे से नहीं पचता है, जिसके कारण कब्ज, एसिडिटी, पेट में दर्द, उल्टियां, डायरिया और बुखार जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

शरीर कमजोर होना

बाहर के खाने में सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है, जिसके कारण शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते हैं। जिसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। गर्मियों के मौसम में लगातार बाहर खाने से शरीर में थकान और आलस शुरू हो जाता है।

मोटापा बढ़ना

बाहर का खाना ज्यादा तैलीय होता है। इसके अलावा बाहर के खाने में वसा की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कारण मोटापा बढ़ता है। गर्मियों के मौसम में खाने के साथ सलाद ज्यादा मात्रा में प्रयोग करना चाहिए, लेकिन बाहर के खाने में सलाद की मात्रा कम होती है, जिसके कारण मोटापे की समस्या शुरू होने लगती है।

सामान्य बीमारियां

अशुद्ध खाना होने के कारण कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं। बाहर के खाने से कई सामान्य रोग जैसे उल्टी, दस्त, पेचिश और बुखार होना शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा कई दिनों तक बाहर का खाना खाने से कैंसर, डायबिटीज जैसी भयानक रोग भी होने लगते हैं। हर मौसम में बाहर खाने से हमेशा बचना चाहिए और अगर गर्मी का समय हो तब तो बाहर का खाना खाने से बिलकुल ही बचना चाहिए। बाहर का खाना खाकर आप कई दिनों तक बीमार रह सकते हैं। इसलिए ज्यादातर घर का ही खाना खाने की कोशिश करनी चाहिए। गर्मी के मौसम में पानी अधिक मात्रा में पीना चाहिए। ऐसे पेय का सेवन करना चाहिए जिनसे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या न हो।  इस मौसम में हमारी पाचन शक्ति कमजोर होती है इसलिए बाहर की चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। थोड़ी सी सावधानी अपनाकर आप इस गर्मी के मौसम में स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकते हैं।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!