कृषि सिंचाई के 343 करोड़ दें

नीति आयोग की बैठक में सीएम जयराम ठाकुर ने उठाया लंबित वित्तीय सहायता का मुद्दा

शिमला – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नीति आयोग की बैठक में लंबित केंद्रीय सिंचाई योजनाओं का मुद्दा जोर-शोर से उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सीएम ने पीएमकेएसवाई के तहत लटकी 343 करोड़ की वित्तीय सहायता जारी करने की मांग की है। इसके अलावा देश भर में कृषि सिंचाई योजना के तहत शामिल 99 परियोजनाओं में हिमाचल को शामिल करने की वकालत की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस स्कीम के तहत हिमाचल के दो प्रोजेक्ट शामिल किए गए थे, लेकिन इन्हें अभी तक बजट जारी नहीं हुआ है। इसके तहत सीएम ने मध्यम सिंचाई योजना नादौन के लिए 156 करोड़ तथा कांगड़ा जिला की फिना सिंह सिंचाई योजना के लिए 204 करोड़ की वित्तीय सहायता जारी करने का केंद्र से आग्रह किया है। जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री को बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2015-16 तथा 2016-17 के लिए 343.12 करोड़ की केंद्रीय सहायता अभी लंबित है। उन्होंने कहा कि जल संसाधन मंत्रालय ने पीएमकेएसवाई के अन्तर्गत निधि के लिए वर्ष 2016-17 में 99 सिंचाई परियोजनाओं को प्राथमिकता दी है, हालांकि सभी शर्ते पूरी करने के बावजूद इस सूची में हिमाचल प्रदेश  की एक भी योजना शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आग्रह किया है कि त्वरित सिंचाई लाभ योजना (एआईबीपी) के अंतर्गत निधि के लिए 156.31 करोड़ की मध्यम सिंचाई परियोजना नादौन और 204.51 करोड़ रुपए की फिन्ना सिंह सिंचाई परियोजना को इस सूची में शामिल किया जाए,क्योंकि इन योजनाओं में सभी शर्ते पूरी की गई हैं।

किसानों के लिए नौ योजनाएं

मुख्यमंत्री ने नादौन और फिन्ना सिंह सिंचाई योजना को 99 प्राथमिकता परियोजनाओं की सूची में शामिल करने का आग्रह नीति आयोग की बैठक में किया, ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए वर्तमान वर्ष में नौ योजनाएं कार्यान्वित करेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी भी बैठक में उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि गत वित्त वर्ष के दौरान जैम पोर्टल को क्रियाशील बनाया गया है तथा अभी तक 15.88 करोड़ की वित्तीय लेन-देन किए गए, जबकि भीम ऐप के माध्यम से 658 करोड़ के लेन-देन किए गए हैं।

जयराम ने एम्स जाकर पूछा वाजपेयी का कुशलक्षेम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को एम्स के आईसीयू में उपचाराधीन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार सदस्यों से मिलकर उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की तथा शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।