नींबू पानी के फायदे

नींबू को अमृत समान भी कहा गया है। नींबू शरीर को तरोताजा तो रखता ही है साथ ही कई रोगों से भी दूर रखता है। अगर आप प्रतिदिन एक गिलास नींबू पानी का सेवन करते हैं तो छोटी-मोटी बीमारियों से हमेशा दूर रहेंगे। नींबू के कई गुणकारी लाभ होते हैं। गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक पीने की बजाय नींबू पानी पीना ज्यादा बेहतर है। एक तो इसे आप घर पर ही बना सकते हैं, दूसरा इसका कोई साइड इफ्ेक्ट भी नहीं होता। महिलाएं अकसर नींबू पानी को मोटापा घटाने के लिए रामबाण मानती हैं। क्योंकि नींबू में विटामिन सी होता है जो शरीर को रोगमुक्त रखने में सहायक होता है। साथ ही नींबू में शक्तिशाली फोटोकेमिकल भी होता है, जो शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखता है। नींबू पानी पीने से अनेक रोग दूर होते हैं ।

मुंहासे -जिन लोगों को मुंहासे की समस्या बहुत ज्यादा रहती है, उन्हें नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इससे उनके शरीर में मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया मर जाएंगे और त्वचा भी चमकदार हो जाएगी। साथ ही नींबू पानी से चेहरा धो लेने पर यह फेसवाश की तरह काम करता है और मृत त्वचा निकल जाती है और छिद्र खुल जाते हैं। साथ ही ऑयल भी निकल जाता है।

भूख बढ़ाए -नींबू पानी को पीने से भूख बहुत तेजी से लगती है। जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या है, उन्हें नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

किडनी स्टोन – किडनी में स्टोन होना काफी दर्दनाक होता है। ऐसे में अगर किसी को यह समस्या शुरुआती दौर में है, तो वह नींबू पानी पीकर लाभ प्राप्त कर सकता है। नींबू पानी में प्राकृतिक साइट्रेट होता है जो स्टोन को तोड़ देता है या उसे बनने से रोकता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत -जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें प्रतिदिन नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इससे उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी और उनके शरीर के लिए विटामिन सी बहुत लाभकारी रहेगा।

 पेट संबंधी विकार – अगर किसी व्यक्ति को पेट संबंधी कोई भी विकार है तो उसे नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इससे गैस, कब्ज आदि समस्याएं जल्दी ही दूर हो जाएंगी।

फूड प्वाइजनिंग – फूड प्वाइजनिंग होने पर नींबू पानी का सेवन करें, इसमें मौजूद एसिड शरीर को काफी लाभ पहुंचाते हैं और मरीज को सही होने में मददगार साबित होते हैं।

सर्दी और फ्लू -जिन लोगों को सर्दी और फ्लू हुआ हो, वे नींबू पानी का सेवन करें। इससे उन्हें जकड़न नहीं होगी और शरीर भी डिहाइड्रेट नहीं होगा। अगर इस पेय में एक चम्मच शहद मिला दिया जाए तो यह और ज्यादा लाभकारी हो जाएगा।  कुल मिलाकर देखा जाए तो गर्मी में लू से बचने के लिए नींबू पानी एक बेहतरीन पेय पदार्थ है।