साप्ताहिक घटनाक्रम

* शराब कारोबारी विजय माल्या की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 6000 करोड़ रुपए के बैंक ऋण से संबंधित धनशोधन के एक मामले में माल्या और दो कंपनियों के खिलाफ नया आरोपपत्र दाखिल किया है। ईडी ने माल्या के खिलाफ आरोप पत्र भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश के तहत दाखिल किया है। माल्या पहले व्यक्ति हैं, जिनके खिलाफ इस अध्यादेश के तहत आरोप तय हुए हैं। अदालत अब माल्या को भगोड़ा घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी।

* ट्रेन लेट होने पर रेलवे फ्री में यात्रियों के खाने-पीने की व्यवस्था जल्द ही करेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी। हालांकि फ्री खाने की सुविधा मेगा ब्लॉक की वजह से ट्रेन लेट होने पर ही मिलेगी। साथ ही अगर मेगा ब्लॉक के दौरान खाने का वक्त यानी लंच या डिनर का समय होता है, तभी यह सुविधा यात्रियों को दी जाएगी।

* वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोगों से अपील की है कि तेल पर निर्भरता कम करने के लिए वे ईमानदारी से टैक्स दें। इससे राजस्व घटेगा। उन्होंने संकेत दिया कि पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी नहीं घटेगी। श्री जेटली ने ये भी कहा कि कई लोगों को टैक्स देने का रिकार्ड सुधर रहा है, लेकिन भारत अभी आसानी से टैक्स भरने वाले समाज से काफी दूर है।

* पाकिस्तान ईद के मौके पर भी अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आया और उसने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिला में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास नौशेरा सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए अंधाधुंध गोलाबारी की, जिसमें सेना के एक जवान शहीद हो गया।

* उपमंडल मजिस्टे्रट राकेश कुमार गर्ग ने कृषि और बागबानी विभाग को निर्देश दिए हैं कि किसानों और जमीदारों को बढि़या खाद व बीज आदि उपलब्ध करवाए जाएं। माहिर किसानों व जमीदारों को प्रेरित करें कि फसलों में जितनी मात्रा में खाद व दवाई आदि की जरूरत हो, उतनी मात्रा में ही डाली जाएं, क्योंकि अपेक्षित मात्रा में खादों का प्रयोग करने से फसलों को बीमारियों से बचाया जा सकता है।