एक नजर

बैजनाथ में स्लेटपोश मकान पर गिरा मलबा

गरली –  निकटवर्ती ग्राम पंचायत अपर परागपुर  के वार्ड नंबर चार गांव बैजनाथ  में सोमवार रात हुई  बारिश से कांता देवी पत्नी जगदीश चंद का स्लेटपोश रिहायशी मकान मलबे में तबदील हो गया है ।  यह हादसा रात करीब एक बजे उस वक्त पेश आया, जब यह समूचा  परिवार पास के घर में सोया हुआ था। नुकसान का पता चलते ही स्थानीय पंचायत प्रधान ने पटवारी को इस बारे में सूचित किया। पंचायत प्रधान मीना कुमारी ने प्रशासन से पीडि़त परिवार को जल्द से जल्द मुआवजा देने की फरियाद लगाई है।

निचला करियाड़ा में गिरा बुजुर्ग का मकान

गरली – ग्राम पंचायत ठाकुरद्वारा के गांव निचला करियाड़ा में अंत्योदय परिवार से ताल्लुक रखने वाले 60 वर्षीय बुजुर्ग  तिलकराज पुत्र रिडकू राम का स्लेट पोश कच्चा धराशाही हो गया। अब हालात ऐसे है कि तिलकराज के पास न मकाल है न ही पैसे। बरसात के चलते बुजुर्ग खुले आसामान के नीचे राते गुजारने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने  राजस्व विभाग व एसडीएम देहरा से बुजुर्ग को मुआवजे देने की मांग की है।

बारिश से 25 लाख रुपए का नुकसान

नूरपुर –  आईपीएच विभाग के उपमंडल राजा का तालाब के तहत दो दिन की बारिश से लगभग 25 लाख का नुकसान हुआ है। इससे कई पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई है। विभागीय जानकारी के मुताबिक इस  बारिश से पेयजल व सिंचाई योजनाओं की बाउंडरी वाल्स, पेयजल योजनाओं की राइजिंग मेन, पीने के पानी की वितरण प्रणाली व पंप हाउस आदि को भारी नुकसान हुआ है। इस बारिश से देहरी पेयजल योजना की राइजिंग मेन पाइप का कुछ हिस्सा भराल के निकट खड्ड के तेज पानी के बहाव में बह गया, जिससे पीने के पानी की व्यवस्था प्रभावित हुई। आईपीएच के उपमंडल राजा का तालाब के सहायक अभियंता विनय डोगरा ने बताया कि इस बारिश से लगभग 25 लाख का नुकसान हुआ है।

कृषि विवि में गाजर घास पर किया जागरूक

पालमपुर –  प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में 15 से 22 अगस्त तक गाजर घास पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमों का आयोजन विश्वविद्यालय के सस्य विज्ञान विभाग में संचालित खरपतवार प्रबंधन पर ‘अखिल भारतीय समन्वय परियोजना’ के अंतर्गत किया जाएगा। इसमें विभिन्न पंचायतों, महाविद्यालयों तथा विद्यालयों में जन-प्रतिनिधियों,आम जनता, छात्रों उनके अभिभावकों व अध्यापकों के साथ चर्चाएं होंगी। गत वर्षों की तरह इस वर्ष भी विभिन्न कार्यक्रमों में प्रदर्शनियों व चलचित्र इत्यादि के माध्यम से गाजर घास के वातावरण व मनुष्यों तथा पशुओं पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों की विस्तार से जानकारियां दी जाएंगी।

रक्कड़ में बिजली-पानी-सड़क ठप

रक्कड़ – बेरहम बारिश के साथ-साथ अब कुदरत ने भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है।  रक्कड़ के निकटवर्ती क्षेत्रों में आसमानी आफत ऐसी आई है कि सड़क, पानी व  बिजली की सेवा ठप हो गई।  परागपुर लोक निर्माण विभाग के तहत कलोहा-सलेटी-तुतडू सड़क में तेज बारिश के बाद  कई जगह पर क्षतिग्रस्त हो गई है। आलम यह है कि प्रभावित क्षेत्र के साथ लगते लिंक सड़कों का भी बुरा हाल है। कई जगह ल्हासे गिर गए हैं। यहीं नहीं जगह.जगह कीचड़ भर जाने से लोगों की आवाजाही भी प्रभावित होकर रह गई है।

स्वास्थ्य मंत्री 17 से सुलाह प्रवास पर

पालमपुर – स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार 17 और 18 अगस्त तक सुलाह हलके के प्रवास पर रहेंगे।  सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री 17 अगस्त को प्रातः 11 बजे तक ननाओं में लोगों की जनमस्याएं सुनेंगे और दोपहर 12 बजे ग्राम पंचायत कौना में संतोषी माता मंदिर के प्रांगण में जनमंच कार्यक्रम में लेगों की समस्याओं को सुनेंगे । 18 अगस्त को प्रातः 11 बजे रोशन पैलेस मनसिंबल में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ करेंगे ।  19 को प्रातः 11 बजे क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में नेत्रदान केंद्र का शुभारंभ करने के उपरांत जिला कांगड़ा के सभी चिकित्सा अधिकक्षकों और खंड चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

बारिश से पुखरु स्कूल का मैदान बहा

खुंडियां – सब-तहसील लगड़ू के हाई स्कूल पुखरू को भारी बरसात के कारण भारी नुकसान हुआ है। बच्चों के खेल के मैदान के साथ पाठशाला की दीवार भी दरक गई है । इसके अलावा पंचायत में भारी भू-स्खलन हुआ है। स्थानीय पंचायत प्रधान ने प्रशासन से नुकसान की भरपाई करने की गुहार लगाई है।