केरल को 500 करोड़

पीएम मोदी ने लिया 100 सालों की सबसे भयानक बाढ़ की चपेट में आए राज्य के हालात का जायजा

नई दिल्ली— एक तरफ जहां ‘भगवान का अपना देश’ केरल भीषण बाढ़ की चपेट से त्रस्त है, वहीं दूसरी ओर ‘राहत’ के मामले में राजनीति शुरू हो गई है। इस विनाशकारी प्राकृतिक आपदा की वजह से अभी तक 324 लोग जान गंवा चुके हैं। प्रदेश के दौरे पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने जहां 500 करोड़ रुपए की मदद का ऐलान किया, जिस पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 2000 करोड़ की क्षति का हवाला दिया। इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने भी केरल की बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। पिछले 100 सालों की सबसे भयानक बाढ़ की चपेट में आए केरल में हालात का जायजा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को केरल के लिए 500 करोड़ रुपए की तत्काल मदद का ऐलान किया है। 500 करोड़ से पहले 100 करोड़ की अग्रिम राशि के भुगतान की घोषणा गृहमंत्री द्वारा इसके पहले भी की जा चुकी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो लाख तथा घायलों को 50 हजार रुपए की मदद का ऐलान भी किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से इस ऐलान के बाद केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि पीएम से दो हजार करोड़ रुपए की तत्काल मांग की गई थी, जिसमें से पीएम ने 500 करोड़ की राशि की मदद का ऐलान किया। ट्वीट में तंज कसने की शैली में कहा गया कि इस मदद के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी केरल की बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की। उन्होंने ट्विटर के जरिए प्रधानमंत्री से अपील करते हुए कहा कि डियर पीएम, प्लीज केरल की बाढ़ को बिना किसी तरह की देरी किए हुए राष्ट्रीय आपदा घोषित कीजिए।

राज्यों ने भी बढ़ाया मदद का हाथ

आपदा की इस घड़ी में राज्य सरकारें भी आगे आई हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पांच करोड़ रुपए, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दस करोड़ रुपए और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दस करोड़ रुपए केरल सरकार को देने का ऐलान किया है। इनके अलावा महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने 20 करोड़ रुपए की सहायता राशि और गुजरात सरकार ने दस करोड़ रुपए की राहत राशि केरल के लिए घोषित की है। ओडिशा से 245 अग्निशमनकर्मी और नावें भी केरल भेजी जाएंगी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 करोड़ रुपए तथा झारखंड के सीएम रघुबर दास ने पांच करोड़ की मदद का ऐलान किया है। वहीं तमिलनाडु सरकार ने शनिवार को पांच करोड़ रुपए की अतिरिक्त सहायता देने और विभिन्न प्रकार की राहत सामग्री भेजने की घोषणा की। उधर, तेलंगाना सरकार ने बाढ़ की आपदा से जूझ रहे केरल को 25 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दिए जाने की घोषणा की है। हरियाणा सरकार ने भी दस करोड़ रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

सिनेमा जगत भी आगे आया

संकट की इस घड़ी में सिनेमा जगत भी आगे आया है। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, अनुष्का शर्मा, वरुण धवन, श्रद्धा कपूर जैसे सितारों ने ट्विटर के जरिए केरल के नागरिकों के मदद की अपील की है। इसके साथ ही अभिषेक बच्चन, विक्की कौशल और भूमि पेडनेकर जैसे ऐक्टर्स ने भी हेल्पलाइन जारी किया और सभी से अपनी समर्थता के अनुसार आर्थिक सहायता की अपील की है।

संयुक्त अरब अमीरात का मिला साथ

त्रासदी की इस घड़ी में केरल की तरफ मदद की हाथ बढ़ाते हुए संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के शाह शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तुम ने राज्य में बारिश और बाढ़ की आपदा से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए आपात समिति बनाने का आदेश दिया है।