धर्मशाला तक बनेगा मटौर-शिमला फोरलेन

शिमला— राज्य के सबसे महत्त्वाकांक्षी मटौर-शिमला फोरलेन से धर्मशाला को जोड़ने का बड़ा फैसला लिया गया है। प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र ने मटौर से आगे धर्मशाला तक के हाई-वे के विस्तारीकरण के लिए 30 करोड़ की राशि स्वीकृत की है। इस मंजूरी के बाद सड़क की चौड़ाई 12 मीटर से बढ़ कर 25 मीटर हो जाएगी। सड़क के दोनों तरफ प्लांटेशन और शानदार ड्रेनेज व्यवस्था होगी। दोपहिया वाहनों के लिए सड़क के किनारे अलग से पट्टी चिन्हित रहेगी। खास यह है कि केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय से मिली इस सौगात के बाद इस हाई-वे पर बगली चौक से वाया कोतवाली, कचहरी अड्डा तक निर्मित अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलना तय है। हिमाचल सरकार ने धर्मशाला शहर को फोरलेन से जोड़ने का मंत्रालय को प्रस्ताव दिया है। इसके चलते भूतल एवं परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि फोरलेन निर्माण से पहले इस हाई-वे का विस्तारीकरण जरूरी है। इस आधार पर नेशनल हाई-वे अथारिटी ऑफ इंडिया से मटौर-धर्मशाला सड़क को चौड़ा करने की प्रोपोजल मांगी गई है। इसके चलते नेशनल हाई-वे ने 30 करोड़ के विस्तारीकरण की डीपीआर तैयार कर भूतल एवं परिवहन मंत्रालय को भेजी है। नेशनल हाई-वे के इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगाते हुए इसके लिए राशि स्वीकृत कर दी है। उल्लेखनीय है कि छह जून, 2016 को केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हमीरपुर के बाल स्कूल में आयोजित समारोह के दौरान फोरलेन की घोषणा की थी। केंद्रीय मंत्री ने ऐलान किया था कि हिमाचल प्रदेश के दो बड़े शहरों शिमला-धर्मशाला की आपस में दूरी कम करने के लिए एनएच को फोरलेन बनाया जाएगा। इस घोषणा के बाद धर्मशाला-शिमला फोरलेन की प्रक्रिया शुरू हुई है। हालांकि इसी बीच मंत्रालय ने बाद में मटौर से लेकर शिमला तक ही फोरलेन के बजट का प्रावधान किया है।

इसलिए हो रही देरी

पहले चरण में कछियारी चौक से लेकर ज्वालामुखी तक 40 किलोमीटर के फोरलेन निर्माण के लिए टेंडर कॉल किए गए हैं। इसके टेंडर 25 अप्रैल, 2018 को ओपन होने थे। बावजूद इसके बार-बार अलाइनमेंट बदलने और राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण यह प्रक्रिया तीन माह से ज्यादा समय से लटकी है।

केंद्र ने माना आग्रह

हिमाचल सरकार ने केंद्रीय मंत्रालय को प्रोपोजल भेजी है कि फोरलेन को कछियारी चौक से बढ़ाकर धर्मशाला तक किया जाए। इस आग्रह के बाद केंदीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय ने शिमला तक के शेष हाई-वे को 25 मीटर चौड़ा करने के लिए बजट का प्रावधान किया है। हालांकि यह राशि बगली चौक से लेकर धर्मशाला शहर तक खर्च होगी।

इतना हिस्सा पठानकोट मंडी फोरलेन में शामिल

जाहिर है कि शिमला फोरलेन अब कछियारी चौक तक बनेगा। इससे आगे का मार्ग बगली चौक तक पठानकोट-मंडी फोरलेन की जद में शामिल है। इस कारण बगली चौक से धर्मशाला तक 25 मीटर चौड़ा रोड बनेगा। इसके लिए पहले चरण में 30 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है।