एक नजर

टेस्ट क्रिकेट के लिए ट्वेंटी 20 लीग पर लगेगी लगाम

दुबई— विश्व क्रिकेट संचालन संस्था (आईसीसी) विभिन्न टी-20 और टी-10 लीग पर लगाम कसने की मुहिम के तहत अगले हफ्ते होने वाली बैठक में इसके लिए भविष्य के नियम और मंजूरी के बारे में चर्चा करेगी। आईपीएल की शुरुआत से ही कई आईसीसी सदस्य देशों ने अपनी लीग लांच कर दी, जिसे पांच दिवसीय क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर खतरे के रूप में देखा जा रहा है। हाल ही में ताजा प्रारूप में आईसीसी मान्यता प्राप्त टी-10 लीग रही, जो पिछले साल शारजाह में खेली गई थी। आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि इस मुद्दे पर 20 अक्तूबर को सिंगापुर में होने वाली बोर्ड की बैठक में चर्चा की जाएगी।

हाकी खिलाडि़यों का चोटिल होना खतरे की घंटी

भुवनेश्वर— विश्व कप के लिए भारतीय हाकी टीम की तैयारियां अच्छी नहीं चल रहीं। टीम के अहम खिलाड़ी चोटिल हो रहे हैं। इसके अलावा वह ऐसे मैच गंवा रही है, जो उसे जीतने चाहिए थे। जब धनराज पिल्लै जैसे दिग्गज यह कहते हैं कि भारतीय हाकी का सिक्ल लेवल कम हो गया है, तो कुल मिलाकर भारतीय हाकी के भविष्य की तस्वीर और चिंताजनक हो जाती है। पुरुष हाकी विश्व कप 28 नवंबर से भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला जाएगा, लेकिन भारतीय टीम कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में जगह बना पाने में असफल रही। इसके बाद एशियन गेम्स में भी टीम सोने का तमगा हासिल नहीं कर पाई। इससे टीम की उम्मीदों को करारा झटका लगा। इसके बाद एसवी सुनील और रमनदीप सिंह जैसे बड़े खिलाडि़यों का चोटिल होना खतरे की घंटी है।

गेंदबाज की बॉडी लैंग्वेंज समझ जाते हैं धोनी

नई दिल्ली— टीम में एक खास सीनियर खिलाड़ी का होना हमेशा फायदेमंद होता है। जरूरी नहीं कि वह टीम का कप्तान हो। वह टीम में काफी अनुभव लेकर आता है। सब उसकी सलाह लेते हैं, उसकी सलाह सबके काम भी आती है। मौजूदा कप्तान भी अपने इस सीनियर खिलाड़ी से मशविरा लेने से गुरेज नहीं करता। मौजूदा टीम में यह भूमिका महेंद्र सिंह धोनी निभा रहे हैं। चहल ने कहा, मैच के दौरान जब भी मैं परेशानी में होता हूं तो मैं धोनी भाई से सलाह लेता हूं। धोनी भाई की समझ शानदार है। वह विकेट के पीछे से गेंदबाज की बॉडी लैंग्वेंज देखकर बता सकते हैं कि उसे कुछ दुविधा है या वह कुछ पूछना चाहता है।

बारिश से धुला इंग्लैंड श्रीलंका वनडे

दांबुला— इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच सीरीज का पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच कई घंटों की बारिश के कारण रद्द करना पड़ा। श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल ने टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया, लेकिन 15 ओवर के खेल में मेहमान टीम दो विकेट पर 92 रन ही बना सकी थी कि कई घंटे लगातार भारी बारिश के बाद मैच को रद्द कर दिया गया। पांच मैचों की सीरीज का यह पहला मैच था। मैच में  इंग्लिश ओपनर जेसन रॉय 24 रन बनाबर नुवान प्रदीप और जॉनी बेयरस्टो 25 रन बनाकर अकीला धनंजय के हाथों आउट हुए। इसके बाद जो रूट और कप्तान इयोन मोर्गन ने 41 रन की साझेदारी की। इसके बाद बारिश के कारण दिन के आगे का खेल संभव नहीं हो सका।

पहली बार चीनी ड्रैगन को काबू करने उतरेगा भारत

सुझोउ— चीन की ऐतिहासिक यात्रा पर पहुंची भारतीय फुटबाल टीम 13 अक्तूबर को होने वाले अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच में चीनी ड्रैगन को पहली बार काबू करने उतरेगी। यह ऐतिहासिक मैच 13 अक्तूबर को भारतीय समयानुसार शाम 5.05 बजे से सुझोउ सिटी सेंटर ओलंपिक स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय फुटबाल टीम 21 साल बाद चीनी टीम से खेलेगी। यही नहीं भारतीय टीम का यह अब तक का पहला चीनी दौरा है। भारतीय टीम का यह दौरा प्रतिष्ठित एशियन कप की तैयारियों के लिए है। एएफसी एशियन कप अगले साल पांच जनवरी से पहली फरवरी तक यूएई में होगा। विश्व रैंकिंग में भारतीय टीम 97वें और चीन 76वें नंबर पर है। दोनों टीमें अभी तक 17 बार आमने-सामने हुई हैं, लेकिन भारत को अभी तक सफलता का इंतजार है।