एक नजर

सोमालिया में हमले दस की मौत

मोगादिशु — सोमालिया के मध्य इलाके में आतंकवादी संगठन अल-शबाब के आतंकवादियों ने सोमवार दो हमले किए, जिनमें कम से कम दस लोग मारे गए और कई घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों ने पहले गलकायो में एक कार बम विस्फोट करके और बाद में वहां स्थित एक धार्मिक नेता के घर पर आत्मघाती बम विस्फोट किया। इस हमले में करीब दस लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

रूस का यूक्रेन के तीन जहाजों पर कब्जा

मास्को — रूस ने यूक्रेन की नौसेना के तीन जहाजों को अपने कब्जे में ले लिया है। रूस का आरोप है कि यूक्रेन के जहाजों ने अवैध रूप से उसकी जल सीमा में प्रवेश किया था, जिसके बाद उसने यह कार्रवाई की। रूस की फेडरल सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। यूक्रेन की नौसेना के बर्दयास्क, निकोपोल और यानी कापू नामक जहाजों ने रविवार को काला सागर में गैरकानूनी रूप से रूस की जल सीमा में प्रवेश किया जिसके बाद इन तीनों जहाजों को हिरासत में ले लिया गया।

भूकंप से एक की मौत, कई घायल

मास्को — इराक और ईरान के सीमावर्ती क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इराक के भूकंप चेतावनी केंद्र के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप के कारण इराकी कुर्दिस्तान क्षेत्र में एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा 43 अन्य घायल हो गए। रूडा प्रसारक ने कुर्दिस्तान सरकार के संयुक्त आपदा समन्वय केंद्र के हवाले से इस बात की जानकारी दी।

ताइवान भी कांपा

ताईपेई — ताइवान के 180 किलोमीटर लंबे ताइवान स्ट्रेट द्वीप के पास सोमवार को भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक भूकंप के झटके सुबह सात बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए।

केरल के मंत्री थॉमस का इस्तीफा

तिरुवनंतपुरम — केरल के जल संसाधन मंत्री एवं जनतादल (एस) के नेता टी थॉमस ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया और अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन को सौंप दिया है। श्री थॉमस ने मुख्यमंत्री के आधिकारिक क्लिफ निवास पर जाकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप।

सोच-समझ कर तय होगी किम की यात्रा

सोल — दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की सोल यात्रा की तिथि फिलहाल तय नहीं की गई है और इसके बारे में गहन विचार-विमर्श के बाद फैसला किया जाएगा। राष्ट्रपति भवन ‘ब्लू हाउस’ के प्रवक्ता किम ई-केउम ने कहा कि इस बात पर विचार किया जा रहा है कि उत्तर कोरियाई शासक को किस समय आमंत्रित  किया जाए कि उनकी यात्रा कोरियाई प्रायद्वीप की शांति और समृद्धि में मददगार सिद्ध हो सके।

सबरीमला मुद्दे पर हिंसा, 11 बसें तोड़ीं

पुड्डुचेरी — सबरीमाला मुद्दे को लेकर भाजपा और हिंदू मुन्नानी के आह्वान पर दिन भर का बंद सोमवार को उस समय हिंसक हो उठा, जब प्रदर्शनकारियों ने सरकारी समेत 11 सरकारी बसों को क्षतिग्रस्त कर दिया, जबकि पुलिस ने भाजपा के चार कार्यकर्ताओं को इस संबंध में गिरफ्तार कर लिया।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!