‘हिम प्रगति’ से पांच परियोजनाओं की निगरानी

25 करोड़ से कम की परियोजनाओं के समावेश पर भी विचार करेगी सरकार; सीएम बोले, सीएम बोले, अक्तूबर में लांच पोर्टल प्रभावी प्लेटफार्म बनकर उभरा

शिमला – मुख्यमंत्री ने कहा है कि हिमाचल में प्रस्तावित पांच पर्यटन परियोजनाओं की हिम प्रगति पोर्टल के माध्यम से निगरानी हो रही है। इनमें 289 करोड़ की हिमानी-चामुंडा रोप-वे परियोजना तथा 35 करोड़ की स्नो वैली रिजॉर्ट और मैनेजमेंट इंस्टीच्यूट शिमला शामिल है। इसके अलावा 150 करोड़ की धर्मशाला रोप-वे परियोजना, 200 करोड़ की बिजली महादेव रोप-वे परियोजना और 340 करोड़ की पलचान रोहतांग रोप-वे परियोजना शामिल है। उन्होंने अधिकारियों को क्रियान्वयन एजेंसियों को हर संभव सहायता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, जिससे सभी परियोजनाओं का निर्माण समयबद्ध पूरा हो सके। इसके अतिरिक्त 4316.10 करोड़ के निवेश की 12 ऊर्जा परियोजनाओं की हिम प्रगति पोर्टल के माध्यम से निगरानी की जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को एफआरए तथा अन्य अनापत्तियां प्रदान करने में शीघ्रता लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 2708.62 करोड़ के निवेश की 23 औद्योगिक परियोजनाएं क्रियान्वयन एजेंसियों की समस्याओं के शीघ्र निवारण एवं सुविधा के लिए हिम प्रगति पोर्टल पर अपलोड की गई हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्वीकृतियां प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया को और सरल करने के प्रयास किए जाएंगे। सरकार 25 करोड़ से कम की परियोजनाओं के समावेश पर भी विचार करेगी, ताकि प्रभावी अनुश्रवण के लिए अधिक से अधिक विकासात्मक परियोजनाओं को शामिल किया जा सके। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा तथा उद्योग मंत्री विक्रम सिंह भी मौजूद रहे। अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। मुख्य सचिव बीके अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, मनीषा नंदा, निशा सिंह व मनोज कुमार, प्रधान सचिव जेसी शर्मा व ओंकार शर्मा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, निदेशक उद्योग हंसराज शर्मा, निदेशक ऊर्जा मानसी सहाय ठाकुर, प्रधान मुख्य अरण्यपाल अजय कुमार, डीसी कुल्लू युनस, डीसी सोलन विनोद कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव डीसी राणा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

पोर्टल से हिमाचल में निवेश लाने में मिलेगी मदद

शिमला—‘हिम प्रगति’  की समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि हिम प्रगति एक ऑनलाइन अनुश्रवण प्रणाली है, जिसे राज्य सरकार ने पिछले वर्ष अक्तूबर में शुरू किया था। नई प्रणाली के अंतर्गत सभी निर्माणाधीन परियोजनाओं की निगरानी की जा रही है। प्रदेश में निवेश करने वाले उद्यमियों की सुविधा तथा उनसे सीधा संवाद सुनिश्चित करने के लिए ये सभी पहल की गई हैं। इस प्रकार की परोक्ष निगरानी प्रदेश में सभी क्षेत्रों में बड़े निवेश को आमंत्रित करेगी।

हिम प्रगति पर 52 परियोजनाएं अपलोड

हिम प्रगति पोर्टल पर 8690 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश की 52 परियोजनाएं अपलोड की गई हैं। प्रथम चरण में 25 करोड़ या इससे अधिक का अनुमानित निवेश हिम प्रगति पोर्टल पर जोड़ा गया है।