एक नजर

धमाके में तीन अमरीकी सैनिकों संग चार की मौत

वाशिंगटन। अफगानिस्तान में बगराम सैन्य हवाई अड्डा के पास हुए एक विस्फोट में अमरीका के तीन सैनिकों और एक ठेकेदार की मौत हो गई। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के आपरेशन रेसोल्यूट सपोर्ट ने यह जानकारी दी। नाटो की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार बगराम सैन्य हवाई अड्डा के पास आठ अप्रैल को हुए एक विस्फोट में अमरीका के तीन सैनिकों और एक ठेकेदार की मौत हो गई तथा तीन अन्य अमरीकी सैनिक घायल हो गए। विज्ञप्ति के अनुसार घायल अमरीकी सैनिकों को निकाला गया और उनका इलाज चल रहा है।

अफगानिस्तान में हवाई हमला, 13 आतंकी ढेर

गजनी। अफगानिस्तानी सेना ने गजनी और पड़ोसी प्रांत पाकटिका में तालिबानी आतंकवादियों के ठिकाने पर हवाई हमले करके कम से कम 13 आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। सेना के मंगलवार को जारी बयान के अनुसार गजनी के अंदर जिला और उसके पास के क्षेत्र में तालिबानी आतंकवादियों के ठिकाने को निशाना बनाकर किए गए हमले में पांच आतंकवादी मारे गए। पाकटिका के बरमाल जिला तथा उसके आस-पास आठ आतंकवादी मारे गए। बयान में कहा गया है कि इस दौरान कुछ आतंकवादी घायल भी हुए हैं। तालिबान ने इस पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

यमन में हिंसा, 11 नागरिकों की मौत

संयुक्त राष्ट्र। यमन की राजधानी सना में हिंसा की एक घटना में पांच छात्रों समेत 11 नागरिकों की मौत हो जाने का मामला सामने आया है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टेफन डुजारिक ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक शुआब जिला में हिंसा में 11 नागरिकों की मौत हो गई है,जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। मृतकों में पांच छात्र शामिल हैं। श्री डुजारिक ने हिंसा की घटना पर चिंता जताते हुए सभी पार्टियों से संयंम बरतने तथा नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि लोगों की रक्षा और नागरिक बुनियादी ढांचे अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के मूल सिद्धांत हैं।

होंडुरास में डेंगू ने ली 12 की जान

तेगुसिगल्पा। मध्य अमरीकी देश होंडुरास में इस वर्ष डेंगू से 12 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ मंत्रालय के अर्बोवायरस के प्रमुख गुस्तावो उर्बीना ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हाल के सप्ताह में इस रोग की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हुई है। इस रोग से चोलोमा, सेन मेनुएल, पिमिंटा, विलानुएवा, सेन फ्रांसिसको डी योजोआ और ओमोआ शहर सबसे अधिक प्रभावित हैं।

सीरिया में रॉकेट हमला; चार की मौत,12 घायल

दमिश्क। सीरिया के उत्तर-पश्चिमी शहर मसयफ पर आतंकवादियों ने राकेट लांचर से कई हमले किए, जिसमें चार नागरिक मारे गए और करीब 12 अन्य घायल हो गए। रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। सीरियाई मंत्रालय के एक केंद्र के अनुसार हमा प्रांत के मसयफ में आतंकवादियों ने अत्याधुनिक रॉकेट प्रणाली से कई हमले किए, जिससे चार लोग मारे गए और 12 नागरिक घायल हो गए। सीरियाई सशस्त्र बलों ने लताकिया प्रांत के कबना गांव पर आतंकवादियों के आगे बढ़ने के प्रयास को नाकाम कर दिया। सफ्सफा, बशरफा, राशा, कस्तल-अल-बोरज-बारिशा, रुअयसेट-इस्कंदर, इस्कांदेर, इन-अल-कंतरा और अल-अमारा पर भी हमले शुरू किए थे। पड़ोसी इदलिब प्रांत में आतंकवादियों ने अबू-उमर, अबू-दली और मुतुअस्ता की बस्तियों पर हमला किया।