डोनर न मिलने से फंसा किडनी ट्रांसप्लांट प्रोजेक्ट

अब जून के  लिए टली परियोजना, एम्स के डाक्टरों को चाहिए गुर्दा दान करने वाले चार लोग

शिमला -स्वास्थ्य क्षेत्र का सबसे अहम किडनी ट्रांसप्लांट का प्रोजेक्ट एक माह के लिए और टल गया है। अब यह जून में होना बताया जा रहा है। कारण यह है कि किडनी लेने वाला तो तैयार है, लेकिन देने वाला कोई नहीं मिल रहा है। जानकारी के अनुसार एम्स के डाक्टरों ने भी आईजीएमसी को साफ कहा है कि प्रशासन चार डोनर और चार किडनी लेने वालों को तैयार करे। फिलहाल अभी आईजीएमसी को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए डोनर ही नहीं मिल पा रहे हैं। हालांकि इस केस में अब आईजीएमसी पूरी तरह तैयार है, लेकिन डोनर की दिक्कत योजना को सफल करने में बड़ी अड़चन पैदा कर रही है। गौर हो कि वर्ष 2018-19 के बजट भाषण में प्रदेश सरकार ने गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए चार करोड़ का बजट प्रस्तावित किया था, लेकिन अभी तक यह योजना सफल ही नहीं हो पाई है। हालांकि एम्स की ओर से मई माह में किडनी ट्रांसप्लांट के लिए मंजूरी मिल गई थी, लेकिन एम्स से डाक्टरों का आपरेशन शेड्यूल जारी ही नहीं हो पाया है। पहले टं्रासप्लांट अप्रैल में होने की सूचना थी। उधर, आईजीएमसी ने अब इस बाबत लगभग पूरी तैयारियां कर ली हैं, लेकिन प्रदेश भर से चार डोनर ही आईजीएमसी को नहीं मिल रहे हैं। एम्स के डाक्टरों के साथ आईजीएमसी के डाक्टर किडनी ट्र्रांसप्लांट में पूर्णतः सहयोग देने के बाद स्वतंत्र तौर पर आईजीएमसी में किडनी ट्रांसप्लांट करेंगे। अब एम्स से डाक्टर कब तक आते हैं, इसके बारे में फिलहाल अधिकारी वर्ग भी चुप्पी साधे हुए है।

प्रदेश में किडनी पेंशेंट

हर वर्ष प्रदेश में दो हजार किडनी प्रभावित मरीज इलाज करवाने पहुंचते हैं। इसमें खासतौर पर 60 फीसदी मरीज़ों को किडनी ट्रांसप्लांट की हिदायत दी जाती है, लेकिन यह सुविधा पहले शिमला में नहीं थी। पीजीआई चंडीगढ़ में जाने-आने व रहने में करीब 70 हजार तक मरीजों को खर्चा करना पड़ता है। यदि डोनर मिल जाए तो भी पीजीआई में लंबे समय तक रहना पड़ता है।

आईजीएमसी तैयार

एम्स के डाक्टर भले ही आईजीएमसी आकर किडनी ट्रांसप्लांट करेंगे, लेकिन प्रदेश के डाक्टर भी अब टे्रंड हो चुके हैं। आईजीएमसी के चिकित्सकों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए आपरेशन थियेटर भी तैयार कर दिया गया है। इसके अलावा आईजीएमसी ऑर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर के तौर पर इसकी रजिस्ट्रेशन करवाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है