160 सीटों के लिए आए 17773 आवेदन

कृषि विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पहुंची रिकार्ड एप्लीकेशन, बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स व बीवीएससी कोर्स के लिए करवाया पंजीकरण

पालमपुर – प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में नए सत्र में प्रवेश के लिए रिकार्ड संख्या में छात्रों ने आवेदन किया है। कृषि महाविद्यालय में 120 और वेटरिनरी कालेज में 60 सीटों पर प्रवेश के लिए इस बार 17 हजार 773 छात्रों ने आवेदन किया है। गौर हो कि प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के चार दशक के इतिहास में पहली बार नए सत्र में प्रवेश लेने के लिए आवेदन करने वालों का आंकड़ा साढे़ 17 हजार को भी पार कर गया है। कृषि विश्वविद्यालय में चार साल पहले ऑनलाइन आवेदन सुविधा उपलब्ध करवाई गई है और इससे भी आवेदनकर्ताओं का आंकड़ा बढ़ा है। गौर रहे कि ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने से पहले तक कृषि विश्वविद्यालय में विभिन्न कोर्सेज के लिए आवेदन करने वालों की तादाद पांच हजार के आसपास ही रहती थी। ऑनलाइन सुविधा मिलने के बाद 2016 में जहां 12 हजार से अधिक आवेदन विश्वविद्यालय प्रबंधन के पास पहुंचे थे, वहीं 2017 में यह आंकड़ा 16 हजार को पार कर गया तो अब लगातार दूसरे वर्ष यह ग्राफ 17 हजार से पार चला गया है। 2018 में जहां 17,276 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया था और 14 हजार से ज्यादा परीक्षा में बैठे थे, वहीं इस वर्ष यह आंकड़ा बढ़कर 17,773 पर जा पहुंचा है। कृषि विश्वविद्यालय में बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स और बीवीएससी के साथ एमएससी कोर्सेज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई रखी गई थी। हालांकि फीस जमा करवाने में आ रही कुछ दिक्कतों की शिकायत मिलने के बाद इसके लिए अतिरिक्त समय दिया गया था। जानकारी के अनुसार अंडर ग्रेजुएट कोर्र्सेज के लिए आठ जून को ली जाने वाली परीक्षा के आधार पर कृषि महाविद्यालय में 120 और वेटरिनरी कालेज में 60 नए छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

आठ स्थानों पर होंगे परीक्षा केंद्र

कृषि विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश के आठ स्थानों चंबा, हमीरपुर, मंडी, नूरपुर, पालमपुर, रामपुर, सोलन और ऊना में परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इतनी अधिक तादाद में आवेदनों के पीछे कृषि व वेटरिनरी के क्षेत्र में रोजगार के उपलब्ध अवसरों को भी एक अहम कारण माना जा रहा है। नए सत्र में बीएएसी एग्रीकल्चर ऑनर्स की कक्षाएं पहली अगस्त और वेटरिनरी की कक्षाएं दो सितंबर से शुरू की जाएंगी।