खाकी पहनने की चाह में आज से दौड़ेंगे युवा

चंबा —खाकी के लिए बेताब पहाड़ी जिला चंबा के युवा बुधवार से शारीरिक दक्षता परीक्षा को लेकर पुलिस मैदान चंबा में पसीना बहाएंगे। पुलिस भर्ती को लेकर जिला मुख्यालय चंबा के पुलिस मैदान (बारगाह) में दस से 15 जुलाई तक चलने वाले शारीरिक दक्षता परीक्षा में साढ़े पांच हजार के करीब युवा अपना भाग्य अजमा सकते हैं। चंबा में भरे जाने वाले पुलिस कांस्टेबल एवं ड्राइवर के कुल 80 पदों के लिए 5786 युवाओं ने आवेदन किया है। इसके अलावा ओवरऐज, फीस जमा न करवाने के अलावा रोस्टर प्रक्रिया के तहत फार्म को गलत तरह से फिलअप करने पर 1300 के करीब उम्मीदवारों के आवदेन रद्द हो गए हैं। उम्मीदवार को पांच नंबर सिर्फ लंबाई के मिलेंगे, जबकि ग्राउंड सिर्फ क्वालीफाई होगा। पांच दिनों तक चलने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा में युवतियांे की भर्ती 13 जुलाई के बाद होगी। भर्ती रैली को लेकर विभाग की ओर से उम्मीदवारों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इसके अलावा भी अगर किसी उम्मीदवार को किसी तरह की कोई परेशानी है तो वह विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकता है। सुबह छह बजे ही ग्राउंड खुल जाएगा।

ड्राइवर के भरे जाएंगे कुल 80 पद

पुलिस कांस्टेबल एवं ड्राइवर के कुल 80 पदों में 54 पद पुरुष एवं 16 पद महिलाओं के भरे जाएंगे। दस पद ड्राइवर के भरे जाने हंै। साथ ही 17 पद बैकलॉग के भी इसी भर्ती रैली में फिलअप किए जाएंगे। बैकलॉग को मिला कर चंबा मंे कुल 97 पद भरे जाएंगे। उधर, पुरुष सिपाही के 54 पदों के लिए 3856 युवाआंे एवं महिलाओं के 16 पदों के  लिए 1846 युवतियों के साथ दस ड्राइवर के पदों के लिए 86 उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं।

 टैब में फीड करनी होगी युवा की लंबाई

भर्ती रैली के दौरान युवाओं को मिलने वाले लंबाई के नंबर ऑटोमैटिक तरीके से जेनरेट होंगे। इसे लेकर रैली के दौरान शरीरिक दक्षता प्रक्रिया को पूरा करने मंे लगे पुलिस कांस्टेबल एवं अधिकारियों को टैब दिए गए हैं। साथ ही टैब संचालन को लेकर उन्हें पहले ही टें्रड भी किया गया है। रैली के  दौरान उम्मीदवार की लंबाई टैब में फीड करनी होगी ओर टैब खुद लंबाई के हिसाब उम्मीदवार कोे नंबर दे देगा। इसके अलावा इस बार 80 नंबर के रिटन के बाद युवाओं को साक्षात्कार प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। थर्ड और फार्थ क्लॉस कर्मचारियों को साक्षात्कार खत्म करने के चलते पुलिस भर्ती पहली दफा बेरीफिकेशन होगी।

भर्ती में बारिश बन सकती है बाधा

पुलिस मैदान चंबा में बुधवार से आयोजित की जाने वाली भर्ती के दौरान बारिश सबसे बड़ी बाधा बन सकती है। यह बाधा भर्ती संपन्न करवाने के लिए पुलिस प्रशासन को ही नहीं, ब्लकि युवाओं को भी ग्राउंड में बारिश परेशानी बन सकती। फिसलन एवं बारिश भरे गीले मैदान में दौड़ सहित अन्य तरह की गतिविधियों से पार पाना मुश्किल साबित होगा। उधर, मौसम विशेषज्ञों की मानंे तो आगामी दो तीन दिनों में चंबा सहित इसके विभिन्न क्षेत्रों में बारिश की संभावना है।