विश्व क्रिकेट को आज मिलेगा नया चैंपियन

लॉर्ड्स मैदान पर न्यूजीलैंड-इंग्लैंड के बीच खिताबी मुकाबला दोपहर बाद तीन बजे से

लंदन -करीब डेढ़ महीने के रोमांच के बाद अब आईसीसी विश्वकप का समापन होने जा रहा है। लंदन के लार्ड्स मैदान पर न्यूजीलैंड और मेज़बान इंग्लैंड के बीच रविवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में जीत किसी भी टीम की हो ‘इतिहास’ बनना तय है। लगातार दूसरी बार आईसीसी विश्वकप के फाइनल में पहुंची केन विलियम्सन की निगाहें अपनी कीवी टीम को पहली बार चैंपियन बनाने के लिए मैदान पर कमर कस उतरेंगे, तो दूसरी ओर इयोन मोर्गन पर इंग्लैंड को अपने घरेलू मैदान पर आईसीसी विश्वकप के इतिहास में पहली बार चैंपियन का तमगा दिलाने का दबाव है। इंग्लिश टीम के लिए मनोवैज्ञानिक दबाव इसलिए भी अधिक है कि क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले इस देश को ही विश्वकप के फाइनल में पहुंचने में 27 सालों का समय लग गया और अब अपनी घरेलू परिस्थितियों में उससे हर हाल में इस सुनहरे मौके को भुनाने की अपेक्षा की जा रही है। न्यूजीलैंड के लिए मौजूदा विश्वकप काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है और टीम ने नंबर एक वनडे टीम और लीग चरण में शानदार प्रदर्शन के साथ तालिका में शीर्ष पर रही कोहली की भारतीय टीम को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई, जबकि खुद उसके लिए आखिरी लीग चरण मुकाबले हारने के बाद एक समय सेमीफाइनल तक के लिए क्वालिफाई करना मुश्किल हो गया था। सेमीफाइनल में कीवी टीम ने बड़ा उलटफेर करे हुए भारत को वर्षा बाधित मुकाबले में रिजर्व-डे 18 रन से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। इंग्लैंड पर इस मुकाबले में उम्मीदों का दबाव सबसे अधिक रहेगा। हालांकि मेज़बान टीम के पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अब तक दमदार प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड ने जिस तरह सेमीफाइनल में गत चैंपियन आस्ट्रेलिया को ध्वस्त किया वह न्यूजीलैंड के लिए खतरे की घंटी हो सकता है।

न्यूजीलैंड

मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन कप्तान, रॉस टेलर, जेम्स नीशम, टॉम लेथम (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी व ट्रेंट बोल्ट।

इंग्लैंड

जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टॉ, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, वुड।

स्पेशल होगा खिताबी मुकाबला

लंदन। पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी ने कहा कि रविवार को न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच होने वाला विश्व कप फाइनल ‘काफी विशेष’ होगा, क्योंकि इससे नई चैंपियन टीम मिलेगी। विटोरी ने कहा, दोनों टीमें विश्व कप-2019 के फाइनल में पहुंचकर काफी रोमांचित होंगी और पहली बार खिताब हासिल करने की बात इसे और भी विशेष बनाती है। उन्होंने लिखा, इन दोनों में से कोई भी टीम जीतेगी तो यह काफी रोमांचक होगा। इस मैच में दोनों टीमों के पास बराबरी का मौका होगा। 

वर्ल्ड रिकार्ड से एक रन दूर

लंदन। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी विश्वकप फाइनल में एक रन बनाने के साथ ही अपने नाम एक अहम विश्व रिकार्ड दर्ज कर लेंगे। अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड को उतार चढ़ाव के बाद विश्वकप फाइनल में पहुंचाने वाले और टीम के शीर्ष स्कोरर विलियम्सन एक विश्वकप में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बनने से मात्र एक रन ही दूर हैं। बेहतरीन फार्म में चल रहे और अपनी टीम के शीर्ष स्कोरर विलियम्सन फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ एक रन बनाते ही एक विश्वकप सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन जाएंगे। फिलहाल कीवी खिलाड़ी के नाम मौजूदा विश्वकप में नौ मैचों में 91.33 के औसत से कुल 548 रन हैं और वह पूर्व श्रीलंकाई कप्तान माहेला जयवर्धने के एक विश्वकप में सर्वाधिक रनों के मामले में बराबरी पर हैं।  विलियम्सन विश्वकप के किसी भी सत्र में 500 से अधिक रन बनाने वाले चार कप्तानों में से एक हैं।

फाइनल में नो फ्लाई जोन रहेगा लार्ड्स

लॉर्ड्स –वर्ल्ड कप मैचों के दौरान मैदान के ऊपर से राजनीतिक संदेश लिखे बैनर वाले छोटे विमानों के उड़ने से आईसीसी को शर्मसार होना पड़ा है। अब उसी के मद्देनजर आईसीसी ने वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को नो फ्लाई जोन बनाया है। यानी की ग्राउंड के ऊपर से 14 और 15 जुलाई को कोई भी विमान नहीं उड़ पाएंगे। आईसीसी ने इसके लिए संबंधित प्राधिकरण से अनुरोध किया है। गौरतलब हो गुरुवार को इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरे सेमीफाइनल के दौरान एक विमान एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम के ऊपर से गुजरा जिस पर बलूचिस्तान के समर्थन का संदेश लिखा था। एक छोटे विमान ने आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच के दौरान पांच बार घेरा लगाया और उस पर विरोध दर्ज कराने वाला बैनर लगा था।

रिकी पोंटिंग की भविष्यवाणी  इंग्लैंड बनेगा चैंपियन

लंदन। पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान और फिलहाल राष्ट्रीय टीम के सह कोच रिकी पोंटिंग ने आईसीसी विश्वकप 2019 के फाइनल में मेज़बान इंग्लैंड के चैंपियन बनने की भविष्यवाणी की है। मेज़बान टीम आईसीसी विश्वकप फाइनल में 1992 के बाद पहली और ओवरऑल चौथी बार पहुंची है और इस बार उसके पास अपने घर में खिताब जीतने का सुनहरा मौका है। पोंटिंग ने कहा, मुझे लगता है कि इंग्लैंड जीतेगा। मैंने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही यह बात कही थी। उन्हें उनके मैदान पर हराना बहुत मुश्किल है। मैंने उन्हें प्रबल दावेदार बताया था और अभी तक ऐसा ही है।