वेस्टइंडीज दौरा: खिलाड़ियों के चयन का इंतजार बढ़ा, रविवार को बैठक

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया के चयन को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बड़ी बात कही है. बोर्ड ने कहा कि इस दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया के सदस्यों के चयन को लेकर मुंबई में शुक्रवार को कोई बैठक नहीं होगी. टीम के चयन को लेकर होने वाली बैठक की विस्तृत जानकारी इसे अंतिम रूप दिए जाने के बाद दी जाएगी. वहीं, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया का चयन रविवार को सुबह 11.30 बजे होगा बता दें कि 3 अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का चयन शुक्रवार को होना था, लेकिन इसे टाल दिया गया था. बताया जा रहा है कि भारतीय चयनकर्ता महेंद्र सिंह धोनी को लेकर असमंजस में हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि धोनी के भविष्य पर चर्चा करने के बाद टीम इंडिया का ऐलान किया जाएगा. भारत को वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टी-20 इंटरनेशनल, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं.

नए चेहरों को मिल सकता है मौका

एक तरफ जहां कुछ अहम खिलाड़ियों ने विश्व कप के बाद आराम की मांग की है वहीं दूसरी ओर इस दौरे के लिए चयन समिति खराब दौर से गुजर रहे कुछ खिलाड़ियों को नजरअंदाज करते हुए नए चेहरों को मौका दे सकती है. आईसीसी विश्व कप-2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार कर बाहर होने के बाद भारतीय टीम अब अमेरिका और वेस्टइंडीज में 3 से 14 अगस्त तक तीन टी-20 और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. भारतीय टीम एंटिगुआ और जमैका में दो टेस्ट मैच भी खेलेगी.

इस दौरे से कप्तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है. वैसे मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोहली, बुमराह ने इस सीरीज में खेलने की इच्छा जाहिर की है. इसके अलावा महेंद्र सिह धोनी को भी आराम दिए जाने की उम्मीद है. धोनी को लेकर ऐसी अफवाहें उड़ रही है कि वह अब संन्यास ले सकते हैं, लेकिन कोहली और बीसीसीआई ने अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. यह भी कहा जा रहा है कि धोनी दो महीने के लिए सेना के साथ विशेष प्रशिक्षण के लिए रहेंगे.

दिनेश कार्तिक और केदार जाधव के करियर पर सवालिया निशान लग गया है. इन्हें तो विंडीज दौरे के लिए टीम में जगह मिलना मुश्किल दिख रहा है. हां, विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत का चुना जाना तय माना जा रहा है. दूसरे विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन के नाम पर भी विचार किया जा सकता है, जो काफी समय से घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं. ऐसे में चयन समिति नए चेहरों को मौका दे सकती है. इन नए चेहरों में दीपक चाहर, खलील अहमद, नवदीप सैनी और आवेश खान शामिल हैं.

चाहर ने आईपीएल में इस बार 17 मैचों में 22 विकेट लिए थे जबकि खलील के खाते में 19 विकेट थे. स्पिनरों में राहुल चाहर, मयंक मारकंडे और श्रेयस गोपाल भी भारतीय टीम में अपनी जगह पा सकते हैं. बल्लेबाजी में शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर को मौका मिल सकता है. गिल ने आईपीएल में 296 रन बनाए थे. टेस्ट सीरीज 22 अगस्त से शुरू होगी, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और इसके साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी होगी. कोहली और बुमराह के टेस्ट में लौटने की उम्मीद है.