टूरिज्म-वाटर ट्रांसपोर्ट पर काम करेगी सरकार

की-मोनेस्ट्री में भी बनेगा मेडिटेशन हॉल-म्यूज़ियम

शिमला – जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में प्रदेश सरकार टूरिज्म को बढ़ावा देगी। कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी के एक लिखित सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लाहुल घाटी को पर्यटन से जोड़ने के लिए पर्यटन विभाग एक टूरिज्म इन्फ्रास्ट्रक्चर सस्टेनेबल डिवेलपमेंट प्लान बना रहा है, जिसमें रोहतांग टनल से यातायात खुलने के दृष्टिगत लाहुल घाटी के सीसू में इग्लू कम ग्लैंपिंग स्टे को रिपोर्ट में सम्मलित किया गया है। इसकी पूर्व व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार की गई है। जानकारी के मुताबिक अभी तक यह योजना मसौदा चरण पर है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग एडीबी के सहयोग से दूसरे चरण के अंतर्गत टूरिज्म अलाइड एक्टीविटीज़ एट ग्रेट रोहतांग टनल एग्जिट प्वाइंट सीसू परियोजना को भी सम्मिलित किया गया है, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इस सह-परियोजना के अंतर्गत  दुकानें, रेस्तरां, पर्यटक सूचना केंद्र, रहने के लिए कमरे व कॉटेज पार्किंग की सुविधा इत्यादि कार्य करने प्रस्तावित हैं। इसकी कॉन्सेप्ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है। सरकार ने लिखित जवाब में बताया है कि प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार की परियोजना स्वदेश दर्शन के अंतर्गत एक स्पीरिचुअल सर्किट तैयार किया जा रहा है, जिसमें लाहुल-स्पीति जिला के काल चक्र मंदिर के जीर्णोद्धार, पार्किंग एवं सोलर लाइट लगाने तथा की मोनेस्ट्री स्पीति में एक मेडिटेशन हॉल, संग्रहालय एवं सोलर लाइट लागने का प्रस्ताव है।

किन्नौर के लिए बन रहा मास्टर प्लान

जिला किन्नौर में भी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार मास्टर प्लान तैयार कर रही है। कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी द्वारा पूछे गए एक लिखित सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह जानकारी दी। उन्होंने अपने जवाब में कहा कि हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग एक टूरिज्म इन्फ्रास्ट्रक्चर सस्टेनेबिलिटी डिवेलपमेंट प्लान बना रहा है, जिससे सांगला और कल्पा क्षेत्र के लिए कुछ परियोजनाएं चिन्हित की गई हैं।

तीन महीने बाद बदले जाते हैं होमगार्ड जवान

प्रदेश के विभिन्न विभागों में सेवाएं दे रहे होमगार्ड के जवान तीन माह की सेवाओं के बाद बदले जाते हैं। कांग्रेस विधायक रामलाल ठाकुर द्वारा पूछे गए एक लिखित सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गृह रक्षकों की सालाना औसतन ड्यूटी विभिन्न विभागों द्वारा की गई मांग पर निर्भर करती है। अतः यह मांग अनुसार घटती और बढ़ती रहती है। यह गृह विभाग पर निर्भर नहीं करता है प्रदेश में कितने गृहरक्षकों को कब तक ड्यूटी के लिए तैनात किया जाए।