विराट और बारिश का खेल

पोर्ट ऑफ स्पेन – दूसरे वनडे मुकाबले में रविवार को कप्तान विराट कोहली ने शानदार खेल दिखाया है, लेकिन बारिश ने भारत और विंडीज का खेल बिगाड़ दिया। मुकाबले में कप्तान विराट कोहली अपना रिकार्ड 42वां शतक पूरा किया। विराट ने 125 गेंदों में 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 120 रन की पारी खेली। खबर लिखे जाने तक बारिश के कारण खेल रुका था। भारत ने 42.2 में 233 रन बना लिए थे। श्रेयस अय्यर 58 रन बनाकर क्रीज पर थे, जबकि केदार जाधव छह रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेले जा रहे इस मुकाबले में शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारतीय पारी की शुरुआत की। शेल्डन कॉटे्रेल ने पिच कंडीशन का पूरा फायदा उठाते हुए अपने ओवर की तीसरी ही गेंद पर धवन को एलबीडब्ल्यू कर दिया। धवन ने केवल दो रन बनाए। इसके बाद रोहित और विराट ने अच्छी बल्लेबाजी की। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की। चेस ने रोहित को पूरन के हाथों कैच कराया। रोहित ने 34 गेंदों में दो चौकों की मदद से 18 रन बनाए। इसके बाद विराट ने रिषभ पंत के साथ पारी को आगे बढ़ाया। पंत 35 गेंदों में 20 रन (2 चौके) बनाकर आउट हो गए।

रिवर्स हिट से खोला ढक्कन

पोर्ट ऑफ स्पेन – सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई नया चैलेंज सामने आता रहता है। पिछले कई दिनों बोतल कैप चैलेंज चल रहा था, जिसमें लोग अपने अनूठे अंदाज में बोतल का ढक्कन खोलते थे। इस चैलेंज में अब टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली भी अपने ही अंदाज में शामिल हो गए हैं। विराट ने 15 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया है, जिसमें वह अपने बैट से बोतल का ढक्कन खोलते दिख रहे हैं। क्रिकेट के मैदान पर विराट कोहली को शायद ही कभी आपने रिवर्स शॉट खेलते देखा होगा, लेकिन विराट ने इस शॉट की झलक इस चैलेंज में पेश की है। इस वीडियो के बैकग्राउंड में चल रही कामेंट्री उसे और भी खास बनाती है। वीडियो के साथ जो आवाज मिक्स की गई है वह टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री की है। शास्त्री जब क्रिकेट कॉमेंट्री करते थे, तब की उनकी कोई कॉमेंट्री की क्लिप इसमें शामिल की गई है।

कोहली ने ध्वस्त किया मियांदाद का रिकार्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है। कोहली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रविवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में उन्होंने सीरीज के दूसरे वनडे इंटरनेशनल में यह मुकाम हासिल किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान के मियांदाद ने 64 मैच की 64 पारियों में 33.85 की औसत से 1930 रन बनाए थे। इसमें एक शतक और 12 अर्द्धशतक शामिल हैं। मियांदाद ने विंडीज के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच 1993 में खेला था। दूसरी ओर, इस मैच से पहले भारतीय कप्तान के नाम फिलहाल 33 पारियों में 70.81 की औसत से 1912 रन दर्ज थे। इस मैच में शतक के बाद कोहली ने 120 रन बनाए और अपने रनों का आकंड़ा दो हजार के पार कर लिया। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे अधिक आठ शतक और 10 अर्द्धशतक बनाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन की बात करें आस्ट्रेलिया के मार्क वॉ (1708) तीसरे नंबर पर हैं। इसके बाद साउथ अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस (1666) का नंबर है। पाकिस्तान के रमीज राजा (1624) 5वें नंबर पर हैं। भारतीयों की बात करें तो विराट के बाद सचिन का नंबर आता है। उन्होंने 39 पारियों में 1573 रन बनाए हैं, जबकि राहुल द्रविड़ के नाम 38 पारियों में 1348 दर्ज हैं।