अब तकनीक से अपराधियों पर शिकंजा

धर्मशाला     – प्रदेश पुलिस नशे के खिलाफ जन आंदोलन चलाएगी। चिट्टा पकड़े जाने पर संबंधित व्यक्ति पर धारा 308 यानी गैर इरादतन हत्या करने का मामला दर्ज किया जाएगा। ये शब्द डीजीपी सीताराम मरड़ी ने गुरुवार को धर्मशाला में उत्तरी रेंज के अधिकारियों एवं एसएचओ के साथ बैठक में कहे। उन्होंने कहा कि अब पुलिस आधुनिक तकनीकों का सहारा लेकर काम कर रही है, जिससे काफी सफलता मिली है। पुलिस में मैन पावर बढ़ाने के साथ साथ तकनीकी पहलुओं को भी बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश भर के महत्त्वपूर्ण स्थानों पर करीब 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे क्राइम करने वाला व्यक्ति अधिक दूर तक नहीं भाग सकेगा। इन कैमरों की संभाल करने का जिम्मा संबंधित क्षेत्र के डीएसपी को सौंपा जाएगा। धर्मशाला में हुई बैठक में श्री मरड़ी ने कहा कि इस तरह की बैठकें अपराध रोकने में काफी मददगार साबित होती हैं। साथ ही सीनियर आफिसर और एसएचओ के बीच गैप खत्म होता है। साइबर क्राइम के बारे में उन्होंने कहा कि लोग जितनी जल्दी इसकी सूचना पुलिस को दें, उतनी जल्दी कार्रवाई की संभावना रहती है। पुलिस लोगों को समय-समय पर इसके बारे जागरूक करती रहती है। लोग अपने एटीएम कार्ड व ओटीपी नंबर की जानकारी किसी को न दें। एटीएम कार्ड की जानकारी व ओटीपी नंबर किसी को न बताया जाए, तो साइबर क्राइम से काफी हद तक बचा जा सकता है। श्री मरड़ी ने कहा कि नशा निवारण समितियों का गठन पंचायत व वार्ड स्तर पर किया जाएगा और उन्हें गांव स्तर पर चलने वाले नशे के कारोबार को रोकने में सहायक बनाया जाएगा।

जल्द गिरफ्त में होगा फर्जीबाड़े का मुख्य आरोपी

पुलिस भर्ती परीक्षा में शूटर बिठाकर परीक्षा करवाने के फर्जीबाड़े में मुख्य आरोपी विक्रम के रिस्तेदारों पर भी पुलिस ने शिकंजा कस दिया है। पुलिस का दाबा है कि अभी वह भाग रहा है, लेकिन जल्द ही वह पुलिस की गिरफ्त में होगा। उन्होंने कहा कि इस मामले से जुड़े हर व्यक्ति पर कार्रवाई होगी।

प्रश्न गलत होने पर ग्रेस मार्क्स

पुलिस भर्ती परीक्षा में एक प्रश्न गलत होने के मामले में सीताराम मरड़ी ने कहा कि इसके लिए अभ्यार्थियों को विषय विशेषज्ञ की राय के बाद एक नंबर ग्रेस मार्क्स दिया जा सकता है।

भ्रष्टाचार पर किसी को भी नहीं करेंगे माफ

पिछले दिनों रिशवत कांड में पकड़े गए डीएसपी जवाली के मामले में डीजीपी ने कहा कि वह इससे खुश हैं। भ्रष्टाचार के मामले में वह किसी को माफ नहीं करेंगे। इसमें विजिलेंस ने अच्छा काम किया है।