इंद्र देव की हां… तो भक्तों को जरूर होंगे मणि के दर्शन

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, दुर्गाष्टमी पर कैलाश पर्वत सहित चंबा में हल्के बादलांे के बीच खिलेगी धूप, शिवभूमि जयकारों से गूंजी

चंबा -हिमालय पर्वत की पीरपंजाल शृंखला में करीब 13 हजार 500 फुट चोटी पर बसे भगवान भोले नाथ के दर्शन वहां पहुंचने वाले सभी भक्तजनों के लिए नसीब नहीं होते, लेकिन इस बार अगर इंद्रदेव मेहरबान रहे, तो भक्तों को इस बार श्री दुर्गाष्टमी के शाही स्नान के उपलक्ष्य पर भक्तों को जरूर मणी दर्शन का चांस मिलेगा। 24 अगस्त राधाष्टमी के छोटे न्हौण से शुरू हुई मणिमहेश यात्रा के दौरान ज्यादातर मौसम साफ ही बना रहा। हालांकि दो-तीन दफा जनजातीय क्षेत्र भरमौर सहित जिला के अन्य स्थानों पर हुई जोरदार बारिश होने से सड़क मार्ग बंद जरूर हुए। लिहाजा यात्रा को रोकना पड़ा, जिससे यात्रियों को जरूर परेशानियांे का सामना करना पड़ा। हड़सर के समीप प्रघाला नाले में बादल फटने से मार्ग के पूरी तरह से नाले में बह जाने से रोकी मणिमहेश यात्रा से कई श्रद्धालुओं वापस लौटे, लेकिन उसके यात्रा लगभग सुचारू रूप से चल रही है। उधर ,मौसम विशेषज्ञों की मान तो गुरुवार को जनजातीय क्षेत्र भरमौर के अलावा जिला के  अन्य क्षेत्रों मंें बादलों के हल्की बारिश की आशंका है, लेकिन शुक्रवार को राधाष्टमी के शाही स्नान के उपलक्ष्य पर कैलाश पर्वत सहित जिला के अन्य क्षेत्रों मंें हल्के बादलांे के बीच धूप खिलने के साथ मौसम सुहावना बने रहने की आशंका है। वहीं, पिछले तीन दिनों से चंबा सहित इसके अन्य क्षेत्रांे में साफ चल रहे मौसम के चलते यात्रा पर पहुंचे शिवभक्त मणी दर्शन कर के खुद को काफी निहाल महसूस कर रहे हैै।

जगह-जगह सजे लंगर

पवित्र मणिमहेश यात्रा पर पहुंचे भक्तों के  लिए कई धर्म प्रतीक लोगों, संगठनों एवं मंदिर कमेटियों की ओर से लंगर लगाए गए। कई स्थानों पर राधाअष्टमी से लेकर जन्माष्टी तक  लंगर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विभिन्न राज्यों से यात्रा पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने लंगर एवं भंडारे का प्रसाद गृहण कर रहे हंै।

मौसम साफ… बढ़ गए शिव भक्त

मौसम साफ रहने से शिवभूमि में बढ़ी भक्तों की तादाद बढ़ गई है। लिहाजा भक्तों के जयघोष से गूंज रही शिवभूमि की वादियों से चंबा  सहित जनजातीय क्षेत्र भरमौर का माहौली पूरी तरह से शिवमय हो गया है। उधर, मौसम के खुलने से कई भक्त जन अचानक प्लान बना कर यात्रा पर निकले हैं। बहरहाल   24 अगस्त राधाष्टमी के छोटे न्हौण से शुरू हुई मणिमहेश यात्रा के दौरान ज्यादातर मौसम साफ ही बना रहा।