एक नजर

पाक दौरे का प्लान बना रहा क्रिकेट आस्ट्रेलिया

सिडनी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया को 2022 में पाकिस्तान दौरे की उम्मीद है, लेकिन मुख्य कार्यकारी केविन रॉबर्ट्स ने कहा कि सुरक्षा संबंधी चिंता बनी रहेगी और वह खिलाडि़यों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डालेंगे। श्रीलंकाई टीम पर मार्च, 2009 के दौरे के दौरान लाहौर में आतंकी हमला हुआ था, जिसमें छह खिलाड़ी घायल हुए थे। इस हमले के बाद अधिकतर अंतरराष्ट्रीय टीमों ने पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया था। आस्ट्रेलिया क्रिकेट के उच्च स्तरीय दल ने एक दशक से अधिक समय में पाकिस्तान का दौरा किया और रॉबर्ट्स हाल ही में लौटे हैं। सरकार की सलाह पर 1998 के बाद से आस्ट्रेलियाई टीम वहां नहीं खेली हैं। अब पाकिस्तान का दौरा 2022 को होना है। रॉबर्ट्स ने कहा, हम पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी चाहते हैं। 

मुंबई इंडियंस की बैं्रड वैल्यू सबसे ज्यादा

मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग की ‘ब्रैंड वैल्यू’ 2019 में सात प्रतिशत बढ़कर 6.8 अरब डालर हो गई है। इसमें इसकी मुंबई और चेन्नई फ्रेंचाइजी तेजी से ऊपर बढ़ रही है। ‘डफ एंड फेल्प्स’ कंसलटेंसी फर्म की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है। कंपनी ने कहा कि शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर की कीमत में आठ प्रतिशत की कमी आई है। मुंबई इंडियंस चार सीजन की विजेता है, उसकी कीमत में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे उसकी ब्रैंड वैल्यू अब 809 करोड़ रुपए की हो गई है। इससे यह आईपीएल की सबसे मूल्यवान टीम बन गई, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की ब्रैंड वैल्यू में 13.1 फीसदी का इजाफा हुआ है।

जोफ्रा आर्चर अनुबंधित खिलाडि़यों में शामिल

लंदन। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के वर्ल्ड कप-2019 और एशेज सीरीज में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इंग्लैंड ने उन्हें टेस्ट और सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिए सेंट्रल कांट्रैक्ट में शामिल किया है। वर्ल्ड कप के सफल अभियान में इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले 24 वर्षीय आर्चर ने इसके बाद आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में 20.27 की औसत से 22 विकेट लिए। वह उन 10 खिलाडि़यों में शामिल हैं, जिन्हें 2019-20 सत्र के लिए टेस्ट अनुबंध दिया गया है। इन खिलाडि़यों में सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स भी शामिल हैं, जिन्होंने एशेज में अच्छा प्रदर्शन किया था। 

रामनाथन एकल के क्वार्टर, युगल के सेमी में

नई दिल्ली। भारत के रामकुमार रामनाथन ने जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत ग्लास्गो में चल रहे 46600 यूरो की ईनामी राशि वाले मरे ट्रॉफी चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल और पुरुष युगल के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पांचवीं सीड रामनाथन ने 61 मिनट तक चले मैच में हॉलैंड के बोटिच वान डी जांडशल्प को लगातार सेटों में 6-4, 6-1 से पराजित कर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली, जहां उनका मुकाबला 247वीं रैंकिंग के जर्मन खिलाड़ी डेनिएल मसूर से होगा। रामनाथन ने मैच में सात एस लगाए और एक डबल फाल्ट किया। उन्होंने पांच ब्रेक अंकों में से चार जीते। 179वीं रैंकिंग के भारतीय शटलर ने कुल 56 अंक जीते। हालैंड के वान ने चार एस और तीन डबल फाल्ट लगाये। उन्होंने पांच ब्रेक अंकों में से एक बचाया। इससे पहले पुरुष युगल वर्ग में रामनाथन ने चेक गणराज्य के अपने जोड़ीदार मारेक गेनजेल के साथ  सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।