एक नजर

फिलीपींस में भूकंप अब तक पांच की मौत

मनीला। फिलीपींस में मैग्सेसे से पांच किलोमीटर पश्चिम में बुधवार को आए भूकंप के तेज झटके में मरने वालों की संख्या बढ़ कर पांच हो गई है। तुलुनान शहर के मेयर रूएल लिम्बुनगन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.7 मापी गई। भूकंप का केंद्र 6.77 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 125.13 डिग्री पूर्वी देशांतर पर जमीन की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था।

इजरायली सेना से झड़पों में 18 घायल

गाजा। उत्तरी वेस्ट बैंक के नेबलुस शहर में इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के साथ हुई झड़पों में कम से कम 18 फिलिस्तीनी नागरिक घायल हो गए। फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसायटी के प्रतिनिधि इरब वुकाहा ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इरब वुकाहा ने कहा कि नेबलुस शहर में इजरायली सेना के साथ हुई झड़पों में कम से कम 18 फिलिस्तीनी नागरिक घायल हो गए।

इराक में कई आईएस आतंकी हिरासत में

दमिश्क। इराक के रक्षा मंत्री नजह हसन अली शम्मारी ने गुरुवार को कहा कि अधिकारियों ने सीरिया से भागे कई इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों को हिरासत में लिया है। श्री हसन ने कहा कि कई आईएस के आतंकवादी जो सीरिया से भाग गए थे उन्हें इराक के क्षेत्र में हिरासत में लिया गया हैं। उन्होंने हालांकि इसके अलावा अधिक जानकारी नहीं दी।

पूर्वी चीन में दो अमरीकी हिरासत में

नई दिल्ली। पूर्वी चीन में अंग्रेजी की शिक्षण कक्षाएं चलाने वाले दो अमरीकी व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया। दोनो व्यक्तियों की नियोक्ता कंपनी का कहना है कि उन्हें झूठे आरोपों में गिरफ्तार किया गया है। इदाहो आधारित कपनी चाइना होरिजन ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि जैकब हरलान और अलीसा पीटरसन को पिछले महीने जिआंग्सु प्रांत से पकड़ा गया था। उन दोनों पर अवैध रूप से लोगों को सीमा पार कराने का आरोप है। चीन और संयुक्त राज्य अमरीका में राजनयिक तथा व्यापारिक तनाव के बीच यह घटनाक्रम हुआ है।

नाइजीरिया में तेल टैंकर में विस्फोट

अबुजा। नाइजीरिया के दक्षिणी प्रांत अनाम्ब्रा में तेल टैंकर में विस्फोट होने से दो लोगों की मौत हो गई है। नाइजीरियाई राष्ट्रपति कार्यालय ने गुरुवार को इस हादसे की इसकी पुष्टि की है। राष्ट्रपति कार्यालय के बयान के अनुसार अनाम्ब्रा के एक वाणिज्य शहर के व्यस्त मार्ग पर तेल भरा टैंकर पलट गया और ईंधन सड़क पर फैल गया। टैंकर में विस्फोट होने से एक महिला और उसके बच्चे सहित दो लोगों की मौत हो गई।

अफगानिस्तान मुद्दे पर बैठक 25 अक्तूबर को!

मास्को। रूस, चीन, अमरीका और पाकिस्तान के विशेष प्रतिनिधियों की अफगानिस्तान के मुद्दे पर 25 अक्तूबर को बैठक हो सकती है। अफगानिस्तान के लिए रूस के विशेष प्रतिनिधि एवं रूसी विदेश मंत्रालय के द्वितीय एशिया विभाग के निदेशक जमीर काबुलोव ने कहा कि 25 अक्तूबर को वार्ता आयोजित की जाएगी।